26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिबू ने कहा,झारखंड बनाने के पीछे का सपना रह गया अधूरा, हेमंत ने कहा, आदिवासियों की पहचान बचाने की लड़ाई लड़ रहा झामुमो

जमशेदपुर : झारखंड संघर्ष यात्रा के दूसरे दिन बोले हेमंत सोरेन जमशेदपुर : उलियान स्थित शहीद निर्मल महताे की समाधिस्थल के पास झारखंड संघर्ष यात्रा काे संबाेधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष हेमंत साेरेन ने कहा कि झारखंड मुक्ति माेर्चा राज्य में आदिवासी-मूलवासियाें की पहचान बचाये रखने की लड़ाई लड़ रहा है. काेल्हान से शुरू हुई […]

जमशेदपुर : झारखंड संघर्ष यात्रा के दूसरे दिन बोले हेमंत सोरेन
जमशेदपुर : उलियान स्थित शहीद निर्मल महताे की समाधिस्थल के पास झारखंड संघर्ष यात्रा काे संबाेधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष हेमंत साेरेन ने कहा कि झारखंड मुक्ति माेर्चा राज्य में आदिवासी-मूलवासियाें की पहचान बचाये रखने की लड़ाई लड़ रहा है. काेल्हान से शुरू हुई झारखंड संघर्ष यात्रा झारखंड के हर जिला-प्रखंड-पंचायत तक जायेगी. लाेगाें काे बताया जायेगा कि यदि उन्हाेंने संघर्ष नहीं किया, ताे आनेवाले दिनाें में वे कहीं के नहीं रहेंगे.
झारखंड संघर्ष यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत करने के पहले शहीद निर्मल महताे की समाधि पर झामुमाे सुप्रीमाे शिबू साेरेन, कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत साेरेन, चंपई साेरेन, कुणाल षाडंगी, सविता महताे, माेहन कर्मकार, रामदास साेरेन, हिदायतुल्लाह खान ने पुष्प अर्पित किये. इसके बाद समाधि परिसर में ही पार्टी के वरीय नेता रहे स्वर्गीय टेकलाल महताे की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी.
शिबू साेरेन ने झंडा दिखाकर रवाना किया : इसके बाद संघर्ष यात्रा काे पार्टी सुप्रीमाे सह पूर्व मुख्यमंत्री शिबू साेरेन ने झंडा दिखाकर रवाना किया. शहर के विभिन्न क्षेत्राें से हाेते हुए घाटशिला के लिए रवाना हाे गयी. उलियान समाधिस्थल के यात्रा शुरू हाेने के पहले हेमंत साेरेन ने कार्यकर्ताआें काे संबाेधित किया.
निर्मल महताे के सहयाेगी आस्तिक महताे झामुमाे में शामिल : शहीद निर्मल महतो के सान्निध्य में राजनीति की शुरुआत करनेवाले आस्तिक महतो बाबू ने गुरुवार काे झारखंड संघर्ष यात्रा के दाैरान उलियान स्थित समाधिस्थल में झामुमाे में शामिल हाेने की घाेषणा की. झामुमाे के केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री दिशोम गुरु शिबू सोरेन से आशीर्वाद लिया.
रघुवर काे सिर्फ अपनों की चिंता : चंपई साेरेन
केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपई साेरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास काे झारखंड के सवा तीन कराेड़ लाेगाें की नहीं, बल्कि अपने कुछ खास सिपाहसलाहकाराें की ही चिंता है. एमजीएम अस्पताल में गरीबाें के बच्चे पैदा हाेते ही मर रहे हैं. लाेगाें काे इलाज के नाम पर परेशान किया जा रहा है, इसकी सुध लेने के बजाय वह चाैक-चाैराहे पर खड़े हाेकर गाेलगप्पा खाकर लाेगाें की परेशानियाें का उपहास उड़ा रहे हैं.
हेमंत ही देंगे राज्य काे बेहतर नेतृत्व : कुणाल
बहरागाेड़ा के विधायक कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि युवा हेमंत साेरेन के पास विजन है. युवा उन पर भराेसा कर रहे हैं. उनके पास काम करने की क्षमता है, उन्हाेंने अपने अल्प कार्यकाल में बेहतर काम किये, जिसे आज भी जनता याद करती है. उन्हें उम्मीद है कि आनेवाले दिनाें में हेमंत के नेतृत्व में झामुमाे की सरकार बनेगी आैर राज्य के बेहतर विकास के लिए सभी मिलकर काम करेंगे.
झामुमाे सुप्रीमाे शिबू साेरेन ने कहा कि संघर्ष से ही विकास का मार्ग प्रशस्त हाेगा. उन्हाेंंने कभी मुख्यमंत्री, सांसद बनने के लिए अलग राज्य की लड़ाई नहीं लड़ी थी. अपनी आनेवाली पीढ़ी काे उनका अपना राज्य दिलाने के लिए अपने साथियाें के साथ लड़ाई लड़ी. इस दाैरान उनके कई साथी शहीद हाे गये. उनका भी कई बार माैत के साथ आमना-सामना हुआ.
उनकी खुशकिस्मती रही कि उन्हाेंने जिस झारखंड की लड़ाई में अपना खून-पसीना बहाया, उसे जीवंत हाेते हुए देखा. आज जाे झारखंड के हालात हैं, उन्हें देखकर वे काफी दुखी हैं. इसलिए उन्हाेंने हालात बदलने के लिए एक बार फिर संघर्ष का मार्ग अखित्यार किया है. इसमें युवाआें की अहम भूमिका हाेनी चाहिए.
बेरमो में बोले शिबू, झारखंड बनाने के पीछे का सपना अधूरा रह गया
पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन ने कहा कि स्व. टेकलाल महतो झारखंड अलग राज्य आंदोलन के अग्रणी नेता थे. हम सभी ने एक साथ झारखंड राज्य अलग के लिए काम किया तथा अलग राज्य लिया. झारखंड में खनिज संपदा का भंडार है, पर झारखंडियों की हालत बिगड़ती जा रही है.
आज हम सबका सपना अधूरा रह गया है. श्री सोरेन बनासो स्थित बीएड कॉलेज प्रांगण में गुरुवार को आयोजित पूर्व सांसद टेकलाल महतो के पुण्यतिथि समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. इससे पूर्व अतिथियों ने स्व. टेकलाल महतो की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें