25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री विशेष पैकेज की राशि से होगा कांवरिया पथ का विकास : सुशील मोदी

पटना : बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज की राशि से कांवरिया और गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है. साथ ही राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है. उक्त बातें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को बजट पूर्व परिचर्चा के बाद कहीं। जानकारी के मुताबिक, राजधानी […]

पटना : बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज की राशि से कांवरिया और गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है. साथ ही राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है. उक्त बातें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को बजट पूर्व परिचर्चा के बाद कहीं।

जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना स्थित मुख्य सचिवालय के सभागार में कला, संस्कृति, खेल व पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के 202.84 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है. राजगीर में 740.82 करोड़ की लागत से 90 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका करीब 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है.

बैठक में मंत्री, कला, संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार और पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किये. सुशील मोदी ने कहा कि 145.14 करोड़ की लागत से बोधगया में कल्चरल सेंटर का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने की योजना है. इसके अलावा आईकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने के लिए भारत सरकार द्वारा चयनित देश के 16 पर्यटक स्थलों में बोधगया के महाबोधि मंदिर को भी शामिल किया गया है.

उन्होंने कहा कि वैशाली से प्राप्त भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशेष को प्रदर्शित करने के लिए वैशाली में 314.09 करोड़ की लागत से ‘बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप’ का निर्माण किया जा रहा है. इस संगहालय के केंद्र में स्तूप और पार्श्व में दो बड़ी दीर्घाओं का निर्माण किया जा रहा है. अस्थि अवशेष को मूल रूप में प्रदर्शित करने के साथ ही भगवान बुद्ध के जीवन तथा उनके उपदेशों को विभिन्न माध्यमों के द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा. यहां पर पुस्तकालय व मेडिटेशन सेंटर का निर्माण भी किया जा रहा है. साथ ही पटना संग्रहालय के भवन के उन्नयनीकरण, विस्तारीकरण व नयी दीर्घाओं के संयोजन हेतु भवन निर्माण विभाग को 158 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है.

बैठक में चक्षुकला, वाद्यकला, गायन, नाटक, रंगमंच, संग्रहालय, कबड्डी, बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हॉकी, तैराकी, पैरा ओलंपिक, कला फोटोग्राफी और पर्यटन प्रक्षेत्र के दो दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने अपने सुझाव दिये. वित्त, कला-संस्कृति व पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सहित अन्य वरीय अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें