32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वशिष्ठ नारायण का निधन देश-बिहार की अपूरणीय क्षति : नीतीश, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, …पढ़ें किसने क्या कहा?

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि वशिष्ठ नारायण सिंह का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा. साथ ही उन्होंने दिवंगत आत्मा की चिर-शांति तथा उनके परिजनों को दु:ख की इस घड‍़ी में धैर्य धारण करने […]

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि वशिष्ठ नारायण सिंह का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा. साथ ही उन्होंने दिवंगत आत्मा की चिर-शांति तथा उनके परिजनों को दु:ख की इस घड‍़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वशिष्ठ नारायण सिंह ने बर्कले के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय से 1969 में गणित में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की. उन्होंने वाशिंगटन में गणित के प्रोफेसर के पद पर काम किया. 1971 में वशिष्ठ नारायण सिंह भारत वापस लौट आये. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और भारतीय सांख्यकीय संस्थान, कलकत्ता में अध्यापन का कार्य किया. वे भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के विजिटिंग प्रोफेसर भी थे. उन्होंने ‘साइकिल वेक्टर स्पेस थ्योरी‘ पर शोध किया था. उन्होंने पूरे विश्व में भारत एवं बिहार का नाम रोशन किया है. वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन बिहार एवं देश के लिए अपूरणीय क्षति है. मुख्यमंत्री ने स्व वशिष्ठ नारायण सिंह के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें