39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NASA दूसरे ग्रहों पर जीवन तलाशने अब करेगा यह काम…

वॉशिंगटन : नासा ने दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए एक नयी तरह की प्रणाली विकसित करने को लेकर करीब 70 लाख डॉलर की रकम को मंजूरी दी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस प्रणाली का इस्तेमाल मंगल ग्रह पर किया जा सकता है. लेबोरेटरी फॉर एग्नॉस्टिक बायोसिग्नेचर्स नामक बहुविषयक परियोजना के तहत […]

वॉशिंगटन : नासा ने दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए एक नयी तरह की प्रणाली विकसित करने को लेकर करीब 70 लाख डॉलर की रकम को मंजूरी दी है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस प्रणाली का इस्तेमाल मंगल ग्रह पर किया जा सकता है. लेबोरेटरी फॉर एग्नॉस्टिक बायोसिग्नेचर्स नामक बहुविषयक परियोजना के तहत जीवन की तलाश करने के लिए एक नयी तरह की प्रणाली विकसित की जाएगी.

इसका उपयोग मंगल ग्रह से लेकर हमारे सौर मंडल के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में किया जाएगा. अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय की साराह स्टीवर्ट जॉनसन ने बताया, बार-बार हम दूसरी दुनिया के अनदेखे जीवों की कल्पना मात्र से चकित होते रहे हैं.

दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए 70 लाख डॉलर की मंजूरी दिया जाना स्पष्ट रूप से इन धारणाओं को तोड़ती है कि उन ग्रहों पर भी धरती के समान ही जीवन होगा.

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की उप प्रधान खोजकर्ता हीथर ग्राहम ने कहा कि टीम आस-पास के माहौल के साथ असंतुलन की स्थिति पर विचार करेगी जैसे कि विशिष्ट रासायनिक जटिलता या रासायनिक तत्वों का अप्रत्याशित रूप से जमा होना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें