27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर वोट कल, सातवें चरण में 1580 सेक्शन क्यूआरटी की तैनाती, 126 बूथ पर नहीं होगी वेब कास्टिंग

बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर थम चुका है. छठे चरण के लिए कल मतदान होगा. सातवें चरण में बड़े पैमाने पर क्यूआरटी की तैनाती की जाएगी.

Table of Contents

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार अभियान गुरुवार को थम गया. राज्य में पिछले 5 चरणों में अब तक 25 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है. छठे चरण में 25 मई को तमलूक, कांथी, घाटाल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और विष्णुपुर में मतदान होगा.

बंगाल में छठे चरण में 79 प्रत्याशी मैदान में

इस चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर है. कुल 79 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. तमलुक लोकसभा सीट से तृणमूल के युवा नेता देवांशु भट्टाचार्य, कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश व भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गांगुली आमने सामने हैं.

शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी कांथी से लड़ रहे चुनाव

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी के छोटे भाई सौमेंदु अधिकारी भाजपा के टिकट पर कांथी से चुनाव लड़ रहे हैं. घाटाल लोकसभा सीट से तृणमूल उम्मीदवार दीपक अधिकारी (देव) और भाजपा प्रत्याशी हिरण्मय भट्टाचार्य की किस्मत दांव पर है.

मेदिनीपुर में जून मालिया और अग्निमित्रा पाल आमने-सामने

मेदिनीपुर से तृणमूल विधायक व अभिनेत्री जून मालिया तथा भाजपा के टिकट पर विधायक अग्निमित्रा पाल आमने-सामने हैं. वहीं, विष्णुपुर से भाजपा ने सौमित्र खां को मैदान में उतारा है. जबकि, इसी सीट से उनकी पूर्व पत्नी सुजाता मंडल तृणमूल के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. विष्णुपुर की लड़ाई काफी रोचक हो गयी है.

15600 पोलिंग स्टेशनों पर होगी वोटिंग

छठे चरण में राज्य में 15,600 पोलिंग स्टेशनों पर वोटिंग होगी. चुनाव आयोग ने 2678 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया है. कांथी लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 501 अति संवेदनशील बूथ हैं.

1.45 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल

चुनाव आयोग 9 जनरल ऑब्जर्वर, 5 पुलिस और 8 एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर को तैनात करेगा. छठे चरण में एक करोड़ 45 लाख 34 हजार 228 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

सातवें चरण में होगी 1580 सेक्शन क्यूआरटी की तैनाती

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में बैठक हुई. इसमें देश के उप चुनाव आयुक्त नितेश व्यास, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी धर और अन्य अधिकारी वर्चुअली जुड़े.

चुनाव आयोग की बैठक में मौजूद थे बंगाल के बड़े पुलिस अफसर

राज्य के विशेष महानिरीक्षक आलोक सिन्हा, विशेष पुलिस निरीक्षक अनिल कुमार शर्मा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और राज्य पुलिस के नोडल पदाधिकारी आनंद कुमार और सीआरपीएफ के महानिदेशक बीके शर्मा भी बैठक में जुड़े थे.

केंद्रीय बलों की संख्या बढ़ाने का चुनाव आयोग ने लिया फैसला

जानकारी के अनुसार, सातवें चरण में 1580 सेक्शन क्विक रिस्पांस टीम ( क्यूआरटी) को तैनात किया जायेगा. पहले कहा गया था कि केंद्रीय बल की 1020 कंपनियां तैनात होंगी. लेकिन स्थिति को ध्यान में रखते हुए इनकी संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए आ सकती हैं केंद्रीय बलों की कंपनियां

स्ट्रांग रूम के लिए केंद्रीय बल की 3 या 4 कंपनियां और आ सकतीं हैं. जयनगर और बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र काफी संवेदनशील हैं. राजारहाट सीट को भी संवेदनशील माना जा रहा है. यहां चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये जायेंगे.

बंगाल में 126 बूथों पर नहीं होगी वेब कास्टिंग

आयोग के अनुसार, इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव में झाड़ग्राम में 60 , पुरुलिया में 60 बूथ और बांकुड़ा में छह मतदान केंद्र शैड जोन में हैं. यानी इन मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग नहीं होगी. इन जगहों पर माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे. वहां वीडियो रिकॉर्डिंग की जायेगी.

पूर्व मेदिनीपुर को लेकर चुनाव आयोग चिंतित

पूर्व मेदिनीपुर को लेकर आयोग विशेष रूप से चिंतित है. क्योंकि गत विधानसभा चुनाव में यहां हिंसा की घटनाएं हुई थीं. चुनाव से पहले यहां नंदीग्राम में एक महिला की हत्या हो चुकी है. आयोग सूत्रों के मुताबिक, छठवें चरण के मतदान में केवल तमलूक लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय पुलिस बल की 237 कंपनियां तैनात की जायेंगी. नंदीग्राम में 232 क्यूआरटी रहेंगी.

इसे भी पढ़ें

WB News: लोकसभा चुनाव से पहले नंदीग्राम में हिंसा, आगजनी, पथराव, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: पुरुलिया की जंग में व्यक्तिगत कुछ नहीं, एक-दूसरे की पार्टी पर हमला बोल रहे उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024 : छठे चरण के लोकसभा चुनाव में हर चार उम्मीदवारों में से एक करोड़पति

West Bengal News: बंगाल में खंड-खंड हो जाएगी टीएमसी, कांथी में अमित शाह ने भरी हुंकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें