1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. in jharkhand 39 new corona got infected in 24 hours 23 people also recovered

झारखंड में 24 घंटे में 39 नये कोरोना संक्रमित मिले, 23 लोग भी हुए ठीक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Coronavirus in Jharkhand : रांची : झारखंड में सोमवार (6 जुलाई, 2020) को एक दिन में 39 नये कोरोना संक्रमित (Coronavirus infection) मामले मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के अब तक कुल 2,854 मामले मिल चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 23 लोग ठीक भी हुए हैं. इस तरह स्वस्थ होनेवाले मरीजों की संख्या 2,068 पहुंच गयी है. इस समय राज्य में कुल एक्टिव केस 766 है, वहीं 20 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

सोमवार को मिले 39 नये कोरोना संक्रमित मामलों में पूर्वी सिंहभूम से 12, रांची से 10, हजारीबाग और सरायकेला से 4-4, चतरा से 3, लोहरदगा और कोडरमा से 2-2, पलामू और लातेहार से 1-1 कोराेना पॉजिटिव मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2,854 पहुंच गयी है.

23 व्यक्ति हुए ठीक

सोमवार को झारखंड में 23 लोग कोरोना को मात दी है. इसके तहत चतरा में 1, देवघर में 3, पूर्वी सिंहभूम में 6, गिरिडीह में 1, गुमला में 2, हजारीबाग में 1, कोडरमा में 3, लोहरदगा में 4, पाकुड़ में 1 और पलामू में 1 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. इस तरह से अब तक राज्य में कोरोना संक्रमण से 2,068 लोग ठीक भी हुए हैं.

राज्य में 766 एक्टिव केस

राज्य में सोमवार तक 766 एक्टिव केस बचे हैं. इसमें बोकारो में 15, चतरा में 9, देवघर में 15, धनबाद में 67, दुमका में 6, पूर्वी सिंहभूम में 269, गढ़वा में 14, गिरिडीह में 22, गोड्डा में 3, गुमला में 37, हजारीबाग में 36, खूंटी में 4, कोडरमा में 47, लातेहार में 7, लोहरदगा में 27, पाकुड़ में 5, पलामू में 10, रामगढ़ में 7, रांची में 105, साहिबगंज में 12, सरायकेला में 53, सिमडेगा में 3 और पश्चिमी सिंहभूम में 16 एक्टिव केस अब तक बचे हैं.

करीब 76.50 प्रतिशत रिकवरी रेट

रिकवरी रेट की बात करें, तो आज भी देश से बेहतर रिकवरी रेट झारखंड का है. झारखंड का रिकवरी रेट 72.46 प्रतिशत है, जबकि देश में 60.86 प्रतिशत ही रिकवरी रेट है.

सोमवार को 4 पुलिसकर्मी मिले संक्रमित

सोमवार (6 जुलाई, 2020) को रांची में 4 पुलिसकर्मी फिर संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही अब तक 10 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. शुक्रवार (3 जुलाई, 2020) को रांची के 6 पुलिसकर्मी संक्रमित मिले थे. सोमवार को मिले 4 पुलिसकर्मियों में तीन हिंदपीढ़ी थाने के हैं, जबकि एक सुखदेवनगर थाने का एएसआइ है.

कोरोना संक्रमित एएसआइ राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात है. लेकिन, छुट्टी लेकर अपने घर गये थे. वापस आने पर ड्यूटी ज्वाइन करने की जगह सबसे पहले कोरोना जांच कराया. जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

रिम्स में इलाज करा रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आ जाते, अगर उनकी सुरक्षा में तैनात एएसआई (ASI) ने समझदारी नहीं दिखायी होती. लालू प्रसाद की सुरक्षा में तैनात एएसआई छुट्टी पर घर गये थे. वापस आने पर ड्यूटी ज्वाइन करने की बजाय उसने कोरोना जांच करायी. रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव निकला. इस पुलिसकर्मी की समझदारी से इलाज करा रहे लालू यादव कोरोना की चपेट में आने से बच गये.

बड़कागांव मुख्य चौक में 1 पॉजिटिव पाये जाने से लोग भयभीत

हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव मुख्य चौक स्थित एक व्यवसाय की वृद्ध माता कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है. इसकी पुष्टि बड़कागांव अंचलाधिकारी वैभव कुमार सिंह ने की है. संक्रमित मरीज का इलाज हजारीबाग में चल रहा है . अंचलाधिकारी ने कहा कि उनके सारे पारिवारिक सदस्यों को कोरेंटिन में रखा गया है. सभी का सैंपल लिए जाने के बाद रिपोर्ट आने के बड़कागांव चौक में जांच अभियान चलाया जायेगा. मुख्य चौक में 1 कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण बड़कागांव के लोग भयभीत हैं.

गम्हरिया में 3 व आदित्यपुर में मिला 2 कोरोना पॉजिटिव

सरायकेला जिला में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के निकलने का सिलसिला थम नहीं रहा है. रविवार (5 जुलाई, 2020) को देर रात्री 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इन्हें इलाज के लिए जमशेदपुर के टीएमएच स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया. इस संबंध में डीसी ए दोड्डे ने बताया कि रविवार देर रात्री मिले मरीजों में 3 पुरुष और 2 महिला है. सभी की उम्र 27 वर्ष से लेकर 56 वर्ष तक है.

आदित्यपुर से मिले 2 मरीज पति- पत्नी हैं, जो पटना से 4 जुलाई को ही आये थे. टीएमएच में इनका स्वाब सैंपल का जांच किया गया था, जिसमें दोनों ही पॉजिटिव पाये गये हैं. वहीं, 3 गम्हरिया के हैं जिसमें 1 पुरुष और 1 महिला 56 वर्ष के हैं, जबकि एक अन्य पुरुष 36 वर्ष का है. कोरोना पॉजिटिव मिलने पर सभी को टीएमएच के कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.

जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 84 पहुंची

सरायकेला- खरसावां जिला में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसी के साथ जिले में कुल मरीजों की संख्या 84 पहुंच गयी है. इसमें 40 मरीज ठीक भी हुए हैं. इस संबंध में डीसी ए दोड्डे ने बताया कि कोविड 19 के संक्रमित मरीजों का इलाज सदर अस्पताल और टीएमएच में कराया जा रहा है.

गुमला में 81 लोग हुए ठीक

जिले में कुल कोरोना वायरस संक्रमित (Coronavirus infection) 119 में से 81 लोग ठीक हो गये हैं, जबकि रांची में इलाज के क्रम में 1 कोरोना संक्रमित की मौत हो गयी. फिलहाल गुमला जिले में 37 कोरोना एक्टिव केस बचे हैं. इनका इलाज गुमला अस्पताल के कोविड वार्ड (Covid ward) में चल रहा है.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें