26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

11 वीं रसायन का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले आउट होने का दावा

रांची : कक्षा 11वीं का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले आउट होने का दावा किया जा रहा है. बता दें कि बुधवार को होने वाले रसायन का प्रश्न मंगलवार की शाम से ही वायरल होने का दावा किया गया है. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा के पहले दिन से ही प्रश्न पत्र […]

रांची : कक्षा 11वीं का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले आउट होने का दावा किया जा रहा है. बता दें कि बुधवार को होने वाले रसायन का प्रश्न मंगलवार की शाम से ही वायरल होने का दावा किया गया है. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा के पहले दिन से ही प्रश्न पत्र आउट हो गया है. 500 से लेकर दो हजार तक में प्रश्न पत्र बेचा जा रहा है. परीक्षार्थियों का कहना है कि मंगलवार को हुई भौतिकी की परीक्षा का प्रश्न पत्र भी पहले आउट हो गया था.
कक्षा 11वीं की परीक्षा का प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा उपलब्ध कराया जाता है. कक्षा 11वीं की परीक्षा 12 अप्रैल से शुरू हुई है. प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा शुरू होने से पहले सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दिया था. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने संबंधित स्कूल-कॉलेजों को प्रश्न पत्र दे दिया है. परीक्षा का प्रश्न पत्र स्कूल-कॉलेज के पास ही रहता है. प्रश्न पत्र की गोपनीयता बनाये रखने की जिम्मेदारी संबंधित स्कूल-कॉलेज की होती है.

गृह केंद्रों पर होती है परीक्षा

कक्षा 11वीं की परीक्षा गृह केंद्रों पर होती है. प्रश्न पत्र पहले स्कूल-कॉलेजों को उपलब्ध करा दिया जाता है. परीक्षा के दिन प्रश्न पत्र का पैकेट खोलने का निर्देश स्कूल-कॉलेजों को दिया जाता है. परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी संबंधित स्कूल-कॉलेज के शिक्षक के द्वारा ही किया जाता है. रिजल्ट का प्रकाशन भी स्कूल-कॉलेज के स्तर पर ही होता है.
परीक्षा पास करना अनिवार्य
इंटरमीडिएट का शैक्षणिक सत्र दो वर्ष का होता है. वर्तमान में शैक्षणिक सत्र 2017-19 की परीक्षा चल रही है. कक्षा 11वीं की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी ही 12वीं में प्रमोट होते हैं. स्कूल-कॉलेजों द्वारा रिजल्ट की जानकारी भी जैक को दी जाती है.
कोट कक्षा 11वीं की परीक्षा को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा प्रश्न पत्र संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया जाता है. परीक्षा स्कूल-कॉलेज के स्तर पर होती है. परीक्षा के आयोजन व मूल्यांकन संबंधित स्कूल-कॉलेज के द्वारा ही होता है. इसमें जैक की कोई भूमिका नहीं है.
डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष जैक \\B

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें