25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM नरेंद्र मोदी को आयुष्मान भारत योजना की उपलब्धि से अवगत कराएगी बहरागोड़ा की दासी कर्मकार

राकेश सिंह/प्रकाश मित्रा बहरागोड़ा : बहरागोड़ा प्रखंड स्थित पाथरा गांव की रहने वाली 65 वर्षीय दासी कर्मकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वयं आमंत्रण दिया है. नयी दिल्ली में 30 सितंबर को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दासी की मुलाकात होगी. इसकी जानकारी सिविल […]

राकेश सिंह/प्रकाश मित्रा

बहरागोड़ा : बहरागोड़ा प्रखंड स्थित पाथरा गांव की रहने वाली 65 वर्षीय दासी कर्मकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वयं आमंत्रण दिया है. नयी दिल्ली में 30 सितंबर को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दासी की मुलाकात होगी. इसकी जानकारी सिविल सर्जन बी माहेश्वरी ने दी. उन्होंने बताया कि पाथरा निवासी दासी कर्मकार के पेट में ट्यूमर था.

अपना इलाज कराने के लिए वह झारखंड समेत पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा के कई डॉक्टरों के पास गयीं. दासी का पुत्र रामचंद्र कर्मकार अपनी मां को लेकर दर-दर भटकता रहा. जांच के बाद डॉक्टरों को पेट के अंदर विशाल ट्यूमर होने के संकेत मिले. परंतु किसी भी डॉक्टर ने ऑपरेशन करने का जोखिम नहीं उठाया. दासी का पेट दिन-ब-दिन फूलता जा रहा था.

इसकी जानकारी सिविल सर्जन बी माहेश्वरी को हुई. जिसके बाद दासी को जमशेदपुर स्थित गंगा नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया. आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड के जरिए डॉक्टर एन सिंह ने ऑपरेशन करने का जोखिम भी उठा लिया. ऑपरेशन के बाद दासी के पेट से 37 किलो का ट्यूमर निकला.

डॉ सिंह ने बताया कि अपने जीवन काल में उन्होंने कई ऑपरेशन किया. परंतु पेट के भीतर इतना बड़ा ट्यूमर कभी नहीं देखा. ऑपरेशन सफल रहा और दासी को आयुष्मान भारत योजना ने नयी जिंदगी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गये आयुष्मान भारत योजना के तहत दासी को मिली मदद किसी आश्चर्य से कम नहीं थी. इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी मिल गयी. जिसके बाद प्रधानमंत्री ने दासी से मिलने की इच्छा जाहिर की.

शुक्रवार को दासी कर्मकार अपने बेटे रामचंद्र कर्मकार के साथ रांची के लिए रवाना हुईं. शनिवार की फ्लाइट से दासी दिल्ली के लिए रवाना होंगी. 30 सितंबर को दासी की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी. प्रधानमंत्री से मुलाकात कर दासी उन्हें आयुष्मान भारत योजना की उपलब्धि से अवगत करायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें