1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. electricity bill bihar sbpdcl major change made in the rule of depositing the amount of electricity bill the decision taken to protect the corona infection in sitamarhi bihar

बिजली बिल की राशि जमा कराने के नियम में किया गया बड़ा बदलाव, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लिया गया फैसला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Social media

मुजफ्फरपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए फिलहाल विद्युत विभाग का राजस्व संग्रहण काउंटर बंद है. इस संकट में उपभोक्ताओं से ऑनलाइन विद्युत विपत्र की राशि प्राप्त करने के लिए शहरी क्षेत्रो में मोबाइल वैन की व्यवस्था की गयी है. वही ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से आरआरएफ के माध्यम से विपत्र की राशि प्राप्त की जा रही है. इस संबंध में नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक (राजस्व) ने विद्युत कार्यपालक अभियंता, राजस्व अधिकारी व सहायक विद्युत अभियंता (राजस्व) को पत्र भेजकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है. विद्युत प्रमंडल कार्यालय के अनुसार सीतामढ़ी के डुमरा, सोनबरसा, परिहार, बथनाहा व सुरसंड के लिए आरआरएफ के 140 कर्मी तो शेष 12 प्रखंडों में बिलिंग एजेंसी के 150 कर्मी बिल वसूली के कार्य में लगाये गये हैं.

क्या है राजस्व संग्रहण के लिए विभागीय निर्देश

बताया गया है की ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से कार्यरत आरआरएफ व एजेंसी के मीटर रीडरों द्वारा ई-वॉलेट व वी-वॉलेट के माध्यम से व शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए कंपनी का वैन उपयोग में लेते हुए सीएससी के अधिकृत कर्मी के माध्यम से राजस्व संग्रहण का कार्य कराया जा रहा है. राजस्व संग्रहण में शामिल सभी कर्मियों को अनिवार्य रूप से अपने पहचान पत्र के साथ फेस मास्क लगाकर पर्सनल हाइजीन व सेनेटाइजेशन के साथ काम करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही संग्रह का कार्य उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करना है. इस कार्य के लिए राजस्व अधिकारी व सहायक विद्युत अभियंता (राजस्व) द्वारा साप्ताहिक मोबाइल वैन संचालन का रुट चार्ट तैयार कर मोबाइल वैन से अधिकृत राजस्व संग्रह कर्मी को पूर्व निर्धारित मोहल्ला में पहुंचाया जायेगा. जहां वे उपभोक्ताओं घर-घर जाकर विद्युत विपत्र की राशि वसूली करने का कार्य करेंगे.

महाप्रबंधक ने विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया

ऑनलाइन भुगतान पर अतिरिक्त एक फीसदी छूटविद्युत उपभोक्ताओं को अब ऑनलाइन भुगतान पर एक फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. विभाग ने स्पष्ट किया है की उक्त एक फीसदी की छूट 30 जून तक देय है. बताया गया की अब विद्युत विपत्र की राशि ससमय जमा करने पर डेढ़ फीसदी व ऑनलाइन भुगतान पर दो फीसदी की छूट मिलेगी. इस तरह उपभोक्ताओं को अब ढाई फीसदी की जगह कुल साढ़े तीन फीसदी की छूट मिलेगी.

बोले अधिकारी

लॉकडाउन के कारण घर-घर जाकर उपभोक्ताओं से विद्युत विपत्र की राशि प्राप्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. इसके लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 290 कर्मियों को लगाया गया है. लॉकडाउन की अवधि में अबतक 10225 उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन भुगतान किया है. साथ ही अब ऑनलाइन व ससमय विपत्र के भुगतान पर उपभोक्ताओं को कुल साढ़े तीन फीसदी राशि बतौर छूट देय है. कुंदन कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता

Posted By : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें