39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : अगले महीने नये भवन में शिफ्ट होगा इग्नू का क्षेत्रीय कार्यालय

पटना : इंदिरा धी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) का क्षेत्रीय कार्यालय जल्द ही मीठापुर फॉर्म एरिया स्थित अपने नये भवन में शिफ्ट करेगा. करीब 4 एकड़ जमीन पर भवन बनकर तैयार है. अगले महीने तक पूरा कार्यालय गांधी मैदान स्थित बिस्कोमान भवन से मीठापुर में शिफ्ट कर जायेगा. इसको लेकर प्रयास जारी है. एनपीसीसी की […]

पटना : इंदिरा धी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) का क्षेत्रीय कार्यालय जल्द ही मीठापुर फॉर्म एरिया स्थित अपने नये भवन में शिफ्ट करेगा. करीब 4 एकड़ जमीन पर भवन बनकर तैयार है. अगले महीने तक पूरा कार्यालय गांधी मैदान स्थित बिस्कोमान भवन से मीठापुर में शिफ्ट कर जायेगा. इसको लेकर प्रयास जारी है. एनपीसीसी की ओर से जुलाई तक नये भवन को विवि को हैंडओवर किया जाना है. नये भवन में जाने से वर्तमान कैंपस में जगह कम होने की परेशानियों से कार्यालय को छुटकारा मिल जायेगा. साथ ही छात्रों को भी कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी.
नये कैंपस में होगा खुद का स्टडी सेंटर : इग्नू के नये भवन में विवि के पास खुद का मॉडल स्टडी सेंटर होगा. इसमें छात्रों की क्लास यहीं पर चलेंगी. एक स्टडी सेंटर में जितने भी तरह के मानक होते हैं, उसे यहां पूरा किया जायेगा. अभी सिर्फ दूसरे कॉलेजों में स्टडी सेंटर चलते हैं. यह स्टडी सेंटर मॉडल सेंटर होने के नाते सभी अन्य सेंटरों के लिए एक मानक तय करेगा, जिसको आधार बनाकर अन्य सेंटर अपने आप में सुधार करेंगे.
मूल्यांकन केंद्र, स्टूडियो फिर से होंगे शुरू : पटना के इग्नू सेंटर पर पहले मूल्यांकन केंद्र भी हुआ करता था, जहां कॉपियों की जांच होती थी. लेकिन, जगह की कमी की वजह से उसे हटा दिया गया. नये भवन में इसकी व्यवस्था भी की जायेगी. इसके अतिरिक्त यहां जो क्लास बनेंगे, वहां परीक्षाएं भी होंगी. वहीं भविष्य में परीक्षा हॉल भी अलग से बनाये जाने की योजना है. इसके अतिरिक्त इग्नू सेंटर में एक समय ज्ञानवाणी का स्टूडियो हुआ करता था. वह स्टूडियो फिलहाल बंद है. उसे फिर से यहां शुरू किया जायेगा. नये भवन में लाइब्रेरी, लाइब्रेरी हॉल, मीटिंग रूम समेत कार्यालय के विभिन्न विभागों के लिए अलग-अलग कमरे होंगे.
नयी योजनाएं होंगी शुरू
नया भवन बनकर तैयार है. भवन में जाने के बाद जगह की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही कई सारी नयी योजनाओं को भी शुरू किया जायेगा.
डॉ अभिलाष नायक, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें