24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान से सभी जुड़े : सुशील मोदी

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार के सभी नागरिकों से अपील की है कि 15 सितंबर से 2 अक्तूबर, तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान से जुड़े. 15 सितंबर की सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्रीनरेंद्रमोदी इस अभियान की शुरुआत करेेंगे और देश के अनेक नामी–गिरामी हस्तियां अमिताभ बच्चन, श्रीश्री रविशंकर, रतन टाटा, […]

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार के सभी नागरिकों से अपील की है कि 15 सितंबर से 2 अक्तूबर, तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान से जुड़े. 15 सितंबर की सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्रीनरेंद्रमोदी इस अभियान की शुरुआत करेेंगे और देश के अनेक नामी–गिरामी हस्तियां अमिताभ बच्चन, श्रीश्री रविशंकर, रतन टाटा, अक्षय कुमार, अनुष्का शर्मा ,सचिन तेंदुलकर, पीबी सिंधु व साइना नेहवाल आदि इस अभियान का हिस्सा बनेंगी.

सुशील मोदी ने सभी पंचायत व जन प्रतिनिधियों से अपील की है कि बिहार के सभी प्रखंडों, पंचायतों व गांवों में 15 सितंबर की सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के बाद 10.30 बजे से एक घंटा श्रमदान कर अपने-अपने गांवों-घरों में साफ-सफाई करें, शौचालय निर्माण में सहयोग करें और इस अभियान से जुड़ने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें ताकि एक साल बाद 2019 में महात्मा गांधी की डेढ़ 100वीं जयंती के मौके पर पूरे प्रदेश को हम स्वच्छ व हर घर में शौचालय बनाने में सफल हो सकें.

उपमुख्यमंत्री ने कहा, बिहार में अभी तक पांच जिले रोहतास, सीतामढ़ी, शेखपुरा, मुंगेर और नालंदा खुले में शौच से मुक्त हो चुके है. नवादा, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और बक्सर जिलों में 72 से 78 प्रतिशत वहीं शिवहर में 98 प्रतिशत घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है. प्रदेश के 67 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय बन चुका है.

स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के अंतर्गत देश के अब तक 92 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में 8.4 करोड़ शौचालयों के निर्माण के साथ ही 19 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 4.4 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों की सामूहिक सफाई, कूड़ा संग्रहण, कूड़े का निपटान, शौचालय के लिए गड्ढों की खुदाई, घर-घर स्वच्छता की बैठकें, गांवों व स्कूलों में रैलियों का आयोजन, वाल पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक, लोकगीत व नृत्य का आयोजन कर स्वच्छता का माहौल बनायें ताकि संपूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को अगले एक साल में हम हासिल कर सकें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें