1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india update covid most affected city in india pune overtakes delhi and mumbai records highest number of covid 19 cases in country upl

Coronavirus: मुंबई-दिल्ली नहीं, देश के इस शहर का हाल कोरोना से सबसे बुरा, पॉजिटिव केस के मामले में सबसे आगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र के ही पुणे शहर ने कोरोना केस के मामले में देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया है.
महाराष्ट्र के ही पुणे शहर ने कोरोना केस के मामले में देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया है.
File

Coronavirus, Coronaviru case today, Coronavirus in maharastra: देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल आंकड़े 37 लाख के करीब हो गए हैं. अब तक 65 हजार से ज्यादा संक्रमितों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र का हाल कोरोना के कारण सबसे ज्यादा बेहाल है. महाराष्ट्र के ही पुणे शहर ने कोरोना केस के मामले में देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे में 31 अगस्त यानी सोमवार तक तक कोरोना के कुल 175,105 मामले हो चुके थे, जबकि दिल्ली में सोमवार तक 1,74,748 मामले थे. कोरोना के एक्टिव केस के मामले में भी पुणे की स्थिति सबसे खराब है. यहां अब भी कोरोना के 52172 सक्रिय मामले हैं, जबकि मुंबई में केवल 20 हजार जबकि दिल्ली में केवल 15 हजार लोग कोविड पॉजिटिव हैं.

सोमवार तक के आंकड़ों के मुताबिक, पुणे में अब तक 4069 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1,18,324 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं. पुणे में रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि पुणे शहर कोरोना के चक्रव्यूह में फंस गया है. पिछले 10 दिनों के आंकड़ों को देखा जाए तो पता चलता है कि कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बता दें कि पुणे ही वह शहर है जहां महाराष्ट्र का पहले कोरोना केस 9 मार्च को दर्ज हुआ था. हालांकि पहली मौत 17 मार्च को मुंबई में हुई थी.

बीते 24 घंटे का हाल

मंगलवार के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1931 मामले पुणे में ही आए हैं. वहीं अगर पूरे राज्य की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 852 नए मामले सामने आए. 11 हजार 158 रिकवर हुए और 184 लोगों की मौत हो गई. महाराष्ट्र अब 1 लाख 94 हजार 56 मरीज ऐसे हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है. अब तक 5 लाख 73 हजार 559 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 24 हजार 583 लोगों की जान जा चुकी है.

राज्य में होटल और लॉज भी खुल गए

महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार ने सोमवार को लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी. साथ ही ने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया.

सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत दो सितंबर से होटल और लॉज का संचालन पूर्ण क्षमता से हो सकेगा लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और तरणताल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. पाबंदियों में यह रियायत ऐसे वक्त दी गई है जब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का बड़ी संख्या में मिलना लगातार जारी है और इसमें कोई गिरावट नजर नहीं आ रही.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें