1. home Hindi News
  2. national
  3. india sets a global covid 19 record nearly 20 lakh corona cases reported in august in india coronavirus latest update news in hindi upl

Corornavirus in india: अगस्त में करीब 20 लाख भारतीयों को हुआ कोरोना, एक माह में दुनिया के किसी भी देश से सबसे ज्यादा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगस्त माह में भारत में 28 हजार 859 लोगों की मौत हुई जो जुलाई से दोगुनी है.
अगस्त माह में भारत में 28 हजार 859 लोगों की मौत हुई जो जुलाई से दोगुनी है.
Agency

Corornavirus in india, coronavirus in august, corona cases in india: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार की इतनी भयावह हो चली है कि केवल अगस्त में करीब 20 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं. एक माह में इस महामारी के इतने ज्यादा मामले आज तक किसी भी देश में नहीं दर्ज हुए हैं. इतना ही नहीं अगस्त माह में भारत में 28 हजार 859 लोगों की मौत हुई जो जुलाई से दोगुनी है.

टीओआई के मुताबिक, अगस्त में कुल 19 लाख 87 हजार 705 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए. जो यह बताता है कि देश में कोरोना की रफ्तार पर अगर ब्रेक नहीं लगा तो कुल मामलों के लिहाज से भारत सबसे प्रभावित देश बन जाएगा. भारत से पहले अमेरिका में जुलाई महीने में 19,04,462 मामले दर्ज किए गए थे. जिसका रिकॉर्ड अगस्त माह में भारत में टूट गया है. इसी के साथ भारत के नाम किसी एक महीने में सबसे अधिक केस का अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

मौत के लिहाज से तीसरे स्थान पर भारत

अगस्त माह में मौत की लिहाज से अमेरिका और ब्राजील कहीं आगे रहे. अमेरिका में 31 हजार लोगों की मौत हुई तो ब्राजील में 29,565 लोगों की. यहां भारत तीसरे 28859 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है, लेकिन फिर भी यह आंकड़ा खौफनाक है. कोरोना संक्रमण के प्रसार पर ब्रेक नहीं लगा तो आने वाले कुछ सप्ताहों में स्थिति और भी भयावह हो सकती है.

भारत में कुल मामले

सोमवार तक भारत में 36.21 लाख मरीज सामने आ चुके हैं. राहत की बात यह है कि इसमें 28.3 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में 7.9 लाख ऐक्टिव केस हैं. ऐक्टिव केस की बात करें तो सिर्फ अमेरिका ही आगे है. वहां फिलहाल 25.6 लाख ऐक्टिव केस हैं. जबकि मौतों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है. अमेरिका में 1.87 लाख, जबकि ब्राजील में अब तक 1.2 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में यह आंकड़ा 65,373 है. देश में कोरोना महामारी से उबरने की दर बढ़कर 76.62 प्रतिशत हो गई है.

देश के 3 राज्यों में कोविड के 43 फीसदी मामले

भारत में भले ही कोरोना के मामले 36 लाख से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन इनमें से 43 प्रतिशत संख्या मात्र तीन राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड-19 के कुल मामलों में लगभग 43 प्रतिशत आबादी महज इन तीन राज्यों से है.. इन राज्यों में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 21 प्रतिशत मामले सामने आए. वहीं आंध्र प्रदेश में 13.5 प्रतिशत मामले, कर्नाटक में 11.27 प्रतिशत मामले और तमिलनाडु से 8.27 प्रतिशत नए मामले सामने आए.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें