34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश, दुनिया, कारोबार, मनोरंजन, खेल व क्षेत्र की शुक्रवार की दस बडी खबर एक साथ, एक जगह पढिए

प्रभात खबर डॉट कॉम ने अपने पाठकों के लिए एक अनूठी पहल के तहत देश, दुनिया, कारोबार, ग्लैमर, खेल व क्षेत्र की दिन भर की टॉप 10 खबरों को प्रस्तुत करने की नयी पहल की है. ये खबरें दिन भर के भागम भाग के बीच आपको एक जगह, एक साथ आपको आपके काम की तमाम […]

प्रभात खबर डॉट कॉम ने अपने पाठकों के लिए एक अनूठी पहल के तहत देश, दुनिया, कारोबार, ग्लैमर, खेल व क्षेत्र की दिन भर की टॉप 10 खबरों को प्रस्तुत करने की नयी पहल की है. ये खबरें दिन भर के भागम भाग के बीच आपको एक जगह, एक साथ आपको आपके काम की तमाम बडी खबरों से अवगत करा देगी, तो पढिए शुक्रवार के दिन की दस बडी खबरें :

भारत-चीन सीमा विवाद, वीजा, आतंकवाद और संयुक्त राष्ट्र के विस्तार पर मोदी और ली ने की बातचीत
बीजिंग : भारत और चीन ने आज सीमा मुद्दे का राजनीतिक समाधान निकालने की प्रतिबद्धता व्यक्त की और आगे बढकर इसे जल्द से जल्द हल करने का संकल्प जताया. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि हाल के दशकों में जटिल हुए ये विवाद हमारे संबंधों के विकास को बाधित नहीं करें. मोदी ने चीन से उन कुछ मामलों में अपने रुख पर पुनर्विचार करने को कहा जो द्विपक्षीय संबंधों की पूर्ण क्षमता प्राप्त करने में बाधक हैं. इनमें अरुणाचल प्रदेश के लोगों को नत्थी वीजा देने का विषय भी शामिल है.
उन्होंने कहा, अपनी सरकार के पहले वर्ष में चीन यात्रा से मैं प्रसन्न हूं. यह हमारी महत्वपूर्ण सामरिक भागीदारियों में से एक है. कारण स्पष्ट है. भारत और चीन का पुर्नोदय और दोनों के संबंध दोनों देशों एवं नि:संदेह इस शताब्दी पर व्यापक प्रभाव डालेंगे. प्रधानमंत्री ने हालांकि साथ ही कहा, हाल के दशकों में हमारे संबंध पेचीदा रहे हैं. लेकिन हम पर यह ऐतिहासिक जिम्मेदारी है कि हम अपने संबंधों को एक दूसरे की ताकत के स्रोत और दुनिया की भलाई की शक्ति के रुप में बदल दें. उन्होंने स्पष्ट किया कि पीछे हटने का कोई सवाल ही नहीं है और जोर दिया कि ठहराव कोई विकल्प नहीं है. संबंधों में आगे बढना ही एक मात्र रास्ता है जो पिछले कुछ दशकों से पेचीदा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने चीन को सुझाव दिया कि वह दोनों देशों के संबंधों को सामरिक और दीर्घकालिक परिपेक्ष्य में देखे.
आम आदमी को फिर झटका, पेट्रोल 3.13 रुपए व डीजल 2.71 रुपए महंगा
नयी दिल्लीः आम आदमी को एक और झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी कर दी गई है. पेट्रोल के दाम में 3 रूपए 13 पैसे और डीजल के दाम में 2 रूपए 71 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है. बढी कीमतें आज आधी रात से प्रभावी होगी.
गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी की गई थी. उस दौरान पेट्रोल 3.96 रूपये प्रति लीटर और डीजल 2.37 रूपये प्रति लीटर महंगा किया गया था.
इस वृद्धि के बाद मोदी सरकार की काफी आलोचना हुई थी. इससे पहले 2 अप्रैल व 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में क्रमश: 49 पैसे व 80 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल के दाम में 1.12 रूपये व 1.30 रूपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी.
तेलंगाना में किसानों के मुद्दे पर राहुल ने मोदी, ‘मिनी-मोदी’ को आडे हाथ लिया
आदिलाबाद, तेलंगाना: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पर निशाना साधा और राव को ‘मिनी-मोदी’ करार देते हुए दोनों पर किसानों से किये गये चुनावी वादों से पलटने का आरोप लगाया. राहुल ने किसानों से संपर्क साधने के लिए यहां पदयात्रा की.
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने क्षेत्र के किसानों को संबोधित करते हुए राव का सीधे तौर पर नाम लिये बिना कहा, ‘‘जब बेमौसम बारिश हुई और ओलावृष्टि हुई तो मोदी ने कुछ नहीं किया. तेलंगाना में ‘मिनी-मोदी’ ने भी कुछ नहीं किया.’’
राहुल ने कहा कि सत्ता में आने से पहले मोदी और तेलंगाना के नेताओं ने भी किसानों से लाभकारी मूल्य दिलाने और कर्ज माफी जैसे अनेक वादे किये थे, लेकिन ना तो केंद्र ने कुछ किया और ना ही राज्य सरकार ने कुछ किया.
छत्तीसगढ में पीएम साहब के सामने डीएम साहब ने पहना गॉगल्स, मिला नोटिस, सीएम बोले समझाना होगा
रायपुर : पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छत्तीसगढ के बस्तर दौरे के दौरान दो जिला कलेक्टर को काला चश्मा पहनना महंगा पड गया है. नौ मई के प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान बस्तर के कलेक्टर अमित कटारिया व दंतेवाडा के कलेक्टर केसी देवसेनापति पर उचित वस्त्र नहीं पहनने व काला चश्मा लगा कर पीएम की आगवानी करने का आरोप लगा है.
राज्य सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इन दोनों कलेक्टरों को को चेताया है कि भविष्य में ऐसा नहीं करें, जो एक आइएएस अधिकारी की गरिमा के विरुद्ध हो. उल्लेखनीय है कि ऑल इंडिया सर्विस (कंडक्ट) रूल्स 1968 के प्रावधानों के तहत अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए ड्रेस कोड तय है. जिसके तहत यह तय होता है कि राष्ट्रीय पर्व, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की आगवानी के दौरान कौन सा वस्त्र पहनना है.
विधानसभा चुनाव के पहले सीटों को लेकर राजद-जदयू आमने-सामने
पटना: इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले सीटों को लेकर राजद-जदयू के बीच सियायत तेज हो गयी है. सीटों के तालमेल पर राजद व जदयू के बीच जारी बयानबाजी से यह साफ होने लगा है कि इन दोनों दलों के बीच विलय के बाद भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव जहां भाजपा से लोहा लेने के लिये जदयू व राजद का मन मिलने की बात कर रहे हैं. वहीं सीटों के तालमेल पर राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि जदयू से राजद ज्यादा बड़ा दल है इसलिए पार्टी की ओर से राज्य की प्रत्येक विधानसभा सीट पर बात करने को प्राथमिकता दिया जायेगा. रघुवंश प्रसाद के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राजद अपनी इच्छा के मुताबिक सूबे के सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर सकती है.
सिर ढककर आने पर छात्रा को स्कूल से निकाला : जांच के आदेश
लखनऊः सिर ढककर स्कूल आने पर विद्यालय से एक मुस्लिम छात्रा को निकाले जाने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने प्रकरण की जांच के आदेश दिये हैं. जिलाधिकारी राजशेखर ने आज यहां बताया बताया कि ठाकुरगंज स्थित सेंट जोसेफ इण्टर कालेज की कक्षा नौ की एक छात्रा को इस्लाम के मुताबिक सिर ढककर स्कूल आने पर स्कूल से निकाले जाने की अभिभावकों की शिकायत पर मामले की संयुक्त मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश दिये गये हैं.
उन्होंने बताया कि अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय तथा लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक इस मामले की जांच करके आगामी 19 मई को रिपोर्ट सौंपेंगे. उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.
गलत नक्शा दिखाने के कारण फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के जन्मदिन पर उनसे नाराज हुए भारतीय
नयी दिल्ली : फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को अपने जन्मदिन के मौके पर ही एक अलग फजीहत का सामाना करना पड़ा. मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर भारत के ऐसे नक्शे को पोस्ट किया जिससे जम्मू और कश्मीर गायब था. मालूम हो कि जुकरबर्ग का आज यानी 15 मई को जन्मदिन है.
हलांकि बाद में लोगो के तीखी आलोचना के बाद पोस्ट को डिलीट कर दिया गया. मार्क जुकरबर्ग ने एक इंफोग्रापिक पोस्ट किया था. इस इंफोग्राफिक में 13 मई को अफ्रीका के मलावी से लांच हो रहे इंटरनेट डॉट ओआरजी के बारे में जानकारी दी गयी थी. इसके तहत उन देशों की भी जानकारी दी गयी थी जहां-जहां फेसबुक की यह लांचिंग होने जा रही है. लांचिंग होने वाले देशों में भारत भी शामिल था. देश के गलत नक्शे से आहत भारतीयों ने फेसबुक पर जमकर भड़ास निकाली और नक्शे को सही करने की मांग की. बाद में जुकरबर्ग ने इस पोस्ट को हटा दिया.
लगातार आतंकी हमलों से दुखी फातिमा भुट्टो ने एक इंटरव्यू में पाकिस्तान को बताया भूतों का देश
नयी दिल्ली : चर्चित लेखिका और पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की भतीजी फातिमा भुट्टो ने कहा कि पाकिस्तान की स्थिती चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भूतों का देश है. पाकिस्तान में हो रहे आतंकी घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बुधवार की सुबह पुलिस की वर्दी में छह हथियारबंद अपराधियों ने 60 इस्माइली मुसलिमों को लेकर जा रही एक बस को रोका. ये इस्माइली मुसलिम अपने काम से वापस घर लौट रहे थे. हथियारबंद अपराधी ने अपने सहयोगियों से कहा सबको मार डालो. इतना सुनते ही अपराधियों ने बस में बैठे 43 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और फरार हो गए.
अंग्रेजी दैनिक द हिंदू को दिये गये इंटरव्यू में फातिमा ने कहा कि इस्माइली समुदाय पाकिस्तान में अमन पसंद समुदाय है, शिया मुसलिमों के करीबी होने की वजह से यह हमेशा निशाने पर रहती है. पाकिस्तान में 70 प्रतिशत लोग सुन्नी मुसलिम है और शिया वहां अल्पसंख्यक होने की वजह से सुन्नी के द्वारा हमेशा प्रताड़ित किए जाते हैं.
PL-8 : कल CSK का मुकाबला इस सीजन की फीसड्डी टीम किंग्स इलेवन पंजाब से
मोहाली : इंडियन प्रीमियर की सबसे मजबूत टीमों में शुमार चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कल किंग्स इलेवन पंजाब से होगा. आईपीएल के इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम फीसड्डी साबित हुई है और अंकतालिका में सबसे नीचे है. चेन्नई फिलहाल 13 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक लेकर शीर्ष पर है. अगर कल वह जीतती है तो उसका शीर्ष दो में रहना तय हो जायेगा. लेकिन पंजाब से हारने पर उसकी प्लेऑफ की उम्मीदों पर तुषारापात हो सकता है क्योंकि प्लेआफ में प्रवेश के लिए पांच टीमों में कांटे का मुकाबला है. ऐसे में महेंद्र सिंह धौनी की टीम की किस्मत बाकी मैचों के परिणाम पर भी निर्भर होगी.
‘बॉम्बे वेलवेट’ : गुजरे समय के रंग दिखाती बेजान फिल्म
सितारे : रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, करण जौहर, मनीष चौधरी, सत्यदीप मिश्र, के के मेनन
निर्देशक : अनुराग कश्‍यप
किसी फिल्म के लिए महत्वाकांक्षा कोई बुरी बात नहीं है लेकिन जब यह बडे बजट की कोई मुंबईया फिल्म हो तो उम्मीदें काफी बढ जाती हैं. बहरहाल, इससे उम्मीदों के टूटने का भी खतरा ज्यादा रहता है. ‘बॉम्बे वेलवेट’ एक स्टाइलिश पीरियड फिल्म है जो ऐसी दिखती भी है लेकिन यह उम्मीदों पर खरा उतरती नही दिखती.
बहरहाल, निर्देशक अनुराग कश्यप की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने कम से कम कुछ चुनौतीपूर्ण करने का प्रयास किया और इसके लिए चाहे उन्हें कोई भी कीमत क्यों न चुकानी पडे. ‘बॉम्बे वेलवेट’ में उस समय के शहर की झलक दिखती है जब यह शहर जैज संगीत की संस्कृति में डूबा रहता है.
माधुरी दीक्षित : एक ऐसी अभिनेत्री जो चरित्र को भी जीवित कर देती हैं
हिन्दी फिल्मों में अपने अभिनय और नृत्य से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली माधुरी शुक्रवार को 48 साल की हो गयी. माधुरी की गिनती ऐसी भारतीय फिल्म अभिनेत्रियों में होती है जिन्होंने बॉलीवुड में लम्बे समय तक राज किया और एक के बाद एक हिट फिल्म देते रहीं. माधुरी ने जिन चरित्रों को फिल्मों में जीया उसे जीवंत कर दिया. उन्होंने फिल्मों में हर तरह के भूमिका की. ग्लैमरस भूमिका से लेकर चुनौतीपूर्ण किरदार तक.
माधुरी ने अपने कैरियर की शुरुआत अबोध फिल्म से की, लेकिन उनको पहचान तेजाब फिल्म से मिली. रामलखन (1989) आते -आते वो हिंदी फिल्मों में चर्चित अभिनेत्री के रूप में स्थापित हो चुकी थी. अनिल कपूर के साथ उनकी जोड़ी हमेशा पर्दे पर हिट रही, अपने मनमोहक मुसकान, खूबसूरती और शानदार अभिनय से माधुरी ने दर्शकों के दिलो-दिमाग पर लम्बे समय तक राज किया और हिट फिल्में देते रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें