35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Delhi Assembly Election 2020 : EVM में कैद दिग्‍गजों का भविष्य, 57% से अधिक मतदान

नयी दिल्ली : दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान संपन्‍न हुआ. शाम 7 बजे तक लगभग 57 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुआ.चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने ट्वीटर पर बताया कि शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान हो चुका था. इससे पहले आयोग ने दिन में तीन बजे तक 41.5 […]

नयी दिल्ली : दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान संपन्‍न हुआ. शाम 7 बजे तक लगभग 57 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुआ.चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने ट्वीटर पर बताया कि शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान हो चुका था. इससे पहले आयोग ने दिन में तीन बजे तक 41.5 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी थी.

चुनाव अधिकारियों का कहना है कि सुबह आठ बजे मतदान शुरु होने के बाद शुरुआती तीन घंटे में मतदान की गति धीमी थी, इसलिये दोपहर बाद तक मत प्रतिशत अपेक्षाकृत कम दिखा.

मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रतिबंध किए गए थे और संवेदनशील इलाकों में पुलिस में कड़ी चौकसी थी. ज्ञात हो कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को शाम छह बजे तक मतदान होना था. मतगणना सोमवार को होगी.

दिल्ली विधानसभा के इस चुनाव में 1.47 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा एवं कांग्रेस सहित कुल 672 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए आप, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि दोपहर तीन बजे तक 41.5 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान के शुरुआती तीन घटों में 14.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली में 67.08 फीसदी मतदान हुआ था. सुबह के समय मतदान कम रहने के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि दोपहर बाद मतदान गति तेज होने लगती है. जाफराबाद, शाहीन बाग और सीलमपुर जैसे अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गई.

मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइन्स इलाके के राजपुर परिवहन प्राधिकरण मतदान केंद्र में वोट दिया. नयी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे केजरीवाल के साथ पत्नी सुनीता और बेटे पुलकित भी थे.

मतदान के लिए जाने से पहले उन्होंने अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पश्चिम दिल्ली के सांसद परवेश वर्मा और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी वोट दिया. केंद्रीय मंत्रियों एस. जयशंकर, हरदीप सिंह पुरी ने भी मतदान किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें