अखरोट खाने से कम हो सकता है डिप्रेशन का खतरा : अध्ययन
Published by : Prabhat Khabar Digital Desk Updated At : 08 Feb 2019 3:58 PM
लॉस एंजिलिस : अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने अखरोट खाने वाले लोगों में डिप्रेशन का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में डिप्रेशन का […]
लॉस एंजिलिस : अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने अखरोट खाने वाले लोगों में डिप्रेशन का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में डिप्रेशन का स्तर आठ प्रतिशत कम पाया है.
यह अध्ययन न्यूट्रेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है. अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाना शरीर में ऊर्जा में वृद्धि और बेहतर एकाग्रता से संबद्ध है. विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधार्थी लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि अध्ययन में शामिल किए गए छह में से हर एक वयस्क जीवन में एक समय पर अवसाद ग्रस्त होगा. इससे बचने के लिए किफायती उपायों की जरूरत है जैसे कि खान – पान में बदलाव करना.
अरब ने बताया कि अखरोट पर शोध पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है और अब इसे डिप्रेशन के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है. इस अध्ययन में 26,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया.
प्रभात खबर डिजिटल टॉप स्टोरी
लेखक के बारे में
By Prabhat Khabar Digital Desk
यह प्रभात खबर का डिजिटल न्यूज डेस्क है। इसमें प्रभात खबर के डिजिटल टीम के साथियों की रूटीन खबरें प्रकाशित होती हैं।
Prabhat Khabar App :
देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए










