1. home Home
  2. business
  3. generate 15 lakh monthly pension by investing 10000 rupees per month know how prt

NPS Invest Plan: हर महीने 10 हजार रुपये करें निवेश, 1.15 लाख रुपये मिलेगा प्रति माह पेंशन, जानिए कैसे?

एनपीएस में मासिक निवेश 10 हजार के हिसाब से एक साल में वो एक लाख 20 हजार रुपये जमा करेगा. इसके अनुसार 39 सालों में वो 46.80 लाख रुपये मिवेश करेगा. अगर उसे 10 फीसदी का भी रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर कुल फंड 5.76 करोड़ करोड रुपये मिलेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
NPS Invest Plan
NPS Invest Plan
twitter

अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं और आज के साथ साथ अपने कल को भी बेहतर बनाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. रिटायर्मेंट के बाद पैसा कहां से आएगा. अगर आपको इस बात की चिंता सता रही है तो राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) आपके लिए किसी बड़े सहारे से कम नहीं है.

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) स्कीम की लाभ लेने के लिए आपको अभी से ही जागरुक होना पड़ेगा और अपनी इनकम का कुछ हिस्सा भविष्य के लिए इनवेस्ट करना पड़ेगा. आपको एनपीएस जैसी स्कीम पर अपना पैसा लगाना होगा. आपकी जमा राशि मैच्योर होने पर आपके रिटायर्मेंट के बाद बड़ी राशि उपलब्ध कराएगी.

कितनी मिलगी रकम: अगर आप एनपीएस में हर महीने 10 हजार रुपये जमा करना शुरू करते हैं तो आपको रिटायर्मेंट के बाद हर महीने 1.5 लाख रुपये हर महीने मिलेंगे. ये कैसे संभव है इसका कैलकुलेशन ऐसे किया जा सकता है. मान लिया जाये कि कोई शख्स 21 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है. इसके साथ ही वो हर महीने 10 हजार रुपये एनपीएम में निवेश करता है. एनपीएस में 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है. इसका मतलब है कि वो शख्स 39 सालों के लिए निवेश करेगा.

यानी एनपीएस में मासिक निवेश 10 हजार के हिसाब से एक साल में वो एक लाख 20 हजार रुपये जमा करेगा. इसके अनुसार 39 सालों में वो 46.80 लाख रुपये मिवेश करेगा. अगर उसे 10 फीसदी का भी रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर कुल फंड 5.76 करोड़ करोड रुपये मिलेगा. वहीं, वो 40 फीसदी एन्युटी खरीद करेगा. अब 6 फीसदी की दर से एन्युटी मिले तो 60 साल में उस शख्स को 1.5 लाख रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा. (नोट: यह कौलकुलेशन उदाहरण के लिए बताया गया है. वास्तविक हिसाब में कुछ अंतर हो सकता है.)

वहीं, एनपीएस खाते में 30 साल की अवधि के लिए अगर 10 हजार रुपये के मासिक निवेश को 60:40 इक्विटी के अनुपात में रखने पर योजना के मैच्योर होने पर 1करोड़ 36 लाख 75 हजार 9 सौ 52 रुपये एकमुश्त मिलेंगे और वार्षिक खरीद पर एक मुश्त राशि मिलेगी. वहीं, 45,587 रुपये बतौर पेंशन हरप महीने मिलेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें