जियो का यह प्लान कर देगा सबकी छुट्टी, जानें...!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बार्सिलोना (स्पेन) : मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो का लक्ष्य दीपावली तक देश के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को सेवा मुहैया कराने की क्षमता हासिल करना है.

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा. कंपनी ने विस्तार योजना के तहत सैमसंग के साथ मिलकर 'इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स' (आईओटी) सेवाएं शुरू करने की घोषणा की.

इससे उपभोक्ताओंऔर उद्यमों को फायदा मिलेगा. रिलायंस जियो इंफोकॉम के अध्यक्ष ज्योतिंद्र ठाकेर ने कहा, हम प्रति माह आठ से 10 हजार टावर लगा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सितंबर या अक्तूबर तक कंपनी 99 प्रतिशत आबादी को सेवा उपलब्ध कराने में सक्षम हो जायेगी. अभी कंपनी के पास भुगतान करने वाले 16 करोड़ उपभोक्ता हैं.

रिलायंस जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (प्रौद्योगिकी) तारीक अमीन ने कहा, हमने पिछले साल 170 दिनों में 10 करोड़ उपभोक्ता जोड़ने की बात की, जो अप्रत्याशित था. लोगों ने नि:शुल्क उपभोक्ताओं को भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं में बदलने की हमारी क्षमता पर शक किया.

हमने न केवल यह कर दिखाया, बल्कि इतिहास में इस तरह का सबसे बड़ा काम किया. हमारे पास परिचालन शुरू होने के 16 महीने के भीतर 16 करोड़ उपभोक्ता हैं.

आईओटी की शुरुआत में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी को पूरी पारिस्थितिकी तैयार करने की जरूरत है. अमीन ने कहा, एक-एक शहर में ऐसा करने के बजाय हम इसे पूरे देश में शुरू करना चाहते हैं.

हम नेटवर्क के तैयार होने का इंतजार नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम आईओटी मंच के परिपक्व होने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जियो का नेटवर्क 2जी को भी पीछे छोड़ देगा.

हम हर गांव और हर व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं. जियो के नेटवर्क के 4जी से 5जी में स्विच करने के बारे में पूछे जाने पर अमीन ने कहा कि यह सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह भविष्य के हिसाब से तैयार किया गया नेटवर्क है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें