31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डिजिटल लेनदेन पर आज से मिलेगी छूट, 2000 रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

नयी दिल्ली : उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिये 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा आज से लागू हो गई है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान […]

नयी दिल्ली : उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिये 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा आज से लागू हो गई है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के जरिये 2,000 रपये तक के लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट दर (एमडीआर) शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी. वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट किया, हैप्पी डिजिटल 2018, दिसंबर तिमाही में भीम एप के जरिये लेनदेन 86 प्रतिशत बढ़ा.

इस दौरान भीम एप के जरिये 13,174 करोड़ रुपये के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए. उन्होंने कहा, डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2,000 रुपये तक के लेन-देन पर शुल्क की भरपाई करेगी. दुकानदारों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. कुमार ने कहा कि डिजिटल अपनाएं और पारदर्शिता लाएं.

सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक एमडीआर का बोझ उठाएगी. बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी. इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें