28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्यापार घाटे को लेकर चिंता से सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन गिरावट, 181 अंक और टूटा

मुंबई : व्यापार घाटा तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंचने के बीच बंबई शेयर बाजार में बुधवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. सेंसेक्स 181 अंक और टूट गया. इसके अलावा कुछ बड़ी कंपनियों के निराशाजनक तिमाही नतीजों से भी निवेशक हतोत्साहित हुए. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद […]

मुंबई : व्यापार घाटा तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंचने के बीच बंबई शेयर बाजार में बुधवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. सेंसेक्स 181 अंक और टूट गया. इसके अलावा कुछ बड़ी कंपनियों के निराशाजनक तिमाही नतीजों से भी निवेशक हतोत्साहित हुए.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि बाजार यह मानकर चल रहे हैं कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को ऊंचा किया जायेगा. ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि निर्यात कमजोर हुआ है. वहीं, कच्चे तेल के ऊंचे दाम भी चिंता पैदा कर रहे हैं. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरोंवाला सेंसेक्स 32,944.94 अंक पर ऊंचा खुला, लेकिन यह जल्द नकारात्मक दायरे में आ गया. अंत में सेंसेक्स 181.43 अंक या 0.55 प्रतिशत के नुकसान से 32,760.44 अंक पर बंद हुआ. इससे पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 372.69 अंक टूटा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68.55 अंक या 0.67 प्रतिशत के नुकसान से 10,118.05 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 10,175.45 से 10,094 अंक के दायरे में रहा.

कारोबारियों ने कहा कि देश का निर्यात करीब एक साल बाद फिर नकारात्मक दायरे में आ गया है जिससे यहां कारोबारी धारणा प्रभावित हुई. अक्तूबर में निर्यात 1.12 प्रतिशत घटा है. पिछले महीने व्यापार घाटा बढ़ कर 14 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इसका तीन साल का उच्च स्तर है. एशियाई बाजारों के कमजोर रुख तथा यूरोपीय बाजारों की नुकसान के साथ शुरुआत, तेल कीमतों में गिरावट और अमेरिका में कर सुधारों को लेकर असमंजस से भी कारोबारी धारणा प्रभावित हुई.

सेंसेक्स में बुधवार को हुए नुकसान से निवेशकों की पूंजी 1.55 लाख करोड़ रुपये घट कर 141.73 लाख करोड़ रुपये पर आ गयी. अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 2,576.98 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1.30 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. सेंसेक्स की कंपनियों में सनफार्मा में सबसे ज्यादा 4.01 प्रतिशत की गिरावट आयी. कंपनी के एकीकृत तिमाही मुनाफे में भारी गिरावट आयी है.

अन्य कंपनियों में ओएनजीसी, भारती एयरटेल, एनटीपीसी, ल्यूपिन और आईटीसी के शेयर भी नीचे आये. विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में धातु खंड में सबसे ज्यादा 3.04 प्रतिशत की गिरावट रही. इसके अलावा दूरसंचार, रीयल्टी, बिजली और टिकाऊ उपभोक्ता खंड के सूचकांक भी नीचे आये. बीएसइ स्माल कैप में 1.52 प्रतिशत तथा मिडकैप में 1.01 प्रतिशत का नुकसान रहा. अनिल अंबानी समूह की कंपनियों रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर और रिलायंस पावर के शेयरो में 12 प्रतिशत तक का नुकसान रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें