38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेंसेक्स नयी ऊंचाई पर, साप्ताहिक आधार पर सूचकांक में जनवरी के बाद सबसे बड़ी तेजी

मुंबई : वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों के बीच लिवाली समर्थन से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुक्रवार को नवंबर डेरीवेटिव्ज शृंखला के पहले सत्र में 10 अंक बढ़ कर नये उच्चस्तर 33,157 अंक पर बंद हुआ. बीएसइ का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र में रिकार्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ. साप्ताहिक आधार […]

मुंबई : वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों के बीच लिवाली समर्थन से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुक्रवार को नवंबर डेरीवेटिव्ज शृंखला के पहले सत्र में 10 अंक बढ़ कर नये उच्चस्तर 33,157 अंक पर बंद हुआ. बीएसइ का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र में रिकार्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ. साप्ताहिक आधार पर शेयर सूचकांक के लिए यह सप्ताह काफी बेहतर रहा और उनमें अच्छी खासी तेजी दर्ज की गयी. कारोबारियों का कहना है कि मारुति सुजुकी, आइटीसी, आइओसी जैसी कंपनियों के बेहतर परिणाम तथा नवंबर माह के वायदा व विकल्प शृंखला की अच्छी शुरुआत से निवेशकों में उत्साह देखने को मिला.

बीएसइ का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सुबह 33,228.32 अंक पर ऊंचा खुला. कारोबार के दौरान 33,286.51 की उंचाई छूने के बाद यह अंतत: 10.09 अंक ऊंचा रह कर 33,157.22 अंक पर बंद हुआ. वहीं, व्यापक आधारवाला एनएसइ का निफ्टी रिकार्ड स्तर से 20.75 अंक घटकर 10,323.05 अंक पर बंद हुआ.

साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स कुल मिलाकर 767.26 अंक की जोरदार बढ़त के साथ बंद हुआ, जो कि 27 जनवरी के बाद इसकी सबसे अच्छी साप्ताहिक तेजी है. निफ्टी में सप्ताह के दौरान कुल मिला कर 176.50 अंक यानी 1.74 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी. जियोजित फिनांशल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स के अनुसार लघु व मध्यम उद्यमों (एमएसएमइ) की जीएसटी परिषद के साथ रविवार को होनेवाली बैठक से पहले इन खंड के शेयरों में चमक रही. दूसरी तिमाही में फंसे कर्ज की समस्या गहराने के समाचार के बीच यस बैंक का शेयर 7.39 प्रतिशत टूट गया. क्षेत्रवार बात की जाये तो हेल्थकेयर खंड का सूचकांक 1.61 प्रतिशत, बुनियादी ढांचा खंड का सूचकांक 1.16 प्रतिशत व आॅटो खंड का सूचकांक 0.85 प्रतिशत चढ़ गया.

लिवाली समर्थन से तेजी के साथ बंद होनेवाले प्रमुख शेयरों में अडाणी पोर्ट, सन फार्मा, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, डा रेड्डीज, सिप्ला, कोटक बैंक, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकार्प, आइसीआइसीआइ बैंक, एचडीएफसी, लुपिन, आइटीसी व बजाज आॅटो है. वहीं भारती एयरटेल, एसबीआइ, विप्रो, आरआइएल, एनटीपीसी, एचयूएल व कोल इंडिया का शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ. बाजार सूत्रों के अनुसार एशियाई बाजारों से मजबूती के रुख तथा यूरोप में तेज शुरुआत से भी घरेलू बाजार धारणा मजबूत हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें