योग से स्वस्थ रहता है तन व मन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है़ इसके मद्देनजर मंगलवार को राजधानी के कई स्कूलों में योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया़ इस मौके पर बच्चों व शिक्षकों को प्रशिक्षकों ने योग व प्राणायाम के बारे में जानकारी दी़ योगाभ्यास भी कराया गया. बच्चों को बताया गया कि नियमित योग करने से तन व मन दोनों स्वस्थ रहता है.
गुरुनानक स्कूल : योग आधारित चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता हुई
रांची. गुरुनानक स्कूल में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर विद्यार्थियों के बीच योग से संबंधित चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्राचार्य डॉ मनोहर लाल ने विद्यार्थियों से कहा कि योग से तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है. योग शिक्षिका रजनी बख्शी ने विद्यार्थियों को योग की जानकारी दी.
डीएवी गांधीनगर : योग का प्रशिक्षण मिला
रांची. डीएवी गांधीनगर में मंगलवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर रांची विश्वविद्यालय के सहदेव सिंह ने भारतीय दर्शन के पुरोधा महर्षि पतंजलि के योग शास्त्र में वर्णित विभिन्न प्रकार की शारीरिक मुद्राओं की स्थिति एवं प्राणायाम को क्रियात्मक विधि के साथ समझाया. प्राचार्य एसके सिन्हा ने कहा कि योग शास्त्र ने केवल शरीर, मन और बुद्धि को स्वस्थ रखने की शिक्षा देता है, बल्कि मन की चंचलता एवं व्यवहारों पर नियंत्रण करने की भी जानकारी देता है. इस अवसर पर गोविंद झा, कुणाल कुमार, आरके साहू, निराकार आचार्या, जय, नलिनी, अमित कुमार आदि लोग उपस्थित थे.
बच्चों को दी गयी योग व प्राणायाम की जानकारी
रांची. इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल कांके में मंगलवार को कक्षा तीन से 10 तक के छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास कराया गया. विद्यालय के खेल शिक्षक सह योग प्रशिक्षक अमरेंद्र द्विवेदी ने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के आसन कराये. साथ ही प्राणायाम की भी जानकारी दी़ मौके विद्यालय के प्राचार्य एसके मिश्रा, उप प्राचार्या विनीता तिवारी, उप निदेशक मनीषा त्रिपाठी व सभी शिक्षक–शिक्षिकाएं उपस्थित थे़
डीएवी हेहल : प्रतिदिन आसन व प्राणायाम करें : एमके सिन्हा
रांची. डीएवी पब्लिक स्कूल हेहल में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया. इस मौके पर प्राचार्य सह निदेशक एमके सिन्हा ने विद्यालय की सभी शाखाओं में प्रतिदिन विशेष योग कक्षाएं चलाने की बात कही. विद्यालय के शारीरिक शिक्षक व पीटी शिक्षक योग के महत्व पर चर्चा करेंगे व बच्चों को आसन के बारे में जानकारी देंगे. श्री सिन्हा ने कहा कि योग से तन एवं मन स्वस्थ्य रहता है. हमें प्रतिदिन आसन एवं प्राणायाम करना चाहिए.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें