36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा में दो लाख 56 हजार बच्चों को खिलायी जायेगी कृमि की दवा

गोपी कुंवर, लोहरदगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (4 सितंबर) को लेकर सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया कि चार सितंबर 2019 को राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर जिले में एलबेंडाजोल की गोली जिले के सभी प्रखंडों के बच्चों को खिलायी जायेगी. चार सितंबर को जो बच्चे छूट जायेंगे, उन्हें 11 सितंबर को यह […]

गोपी कुंवर, लोहरदगा

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (4 सितंबर) को लेकर सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया कि चार सितंबर 2019 को राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर जिले में एलबेंडाजोल की गोली जिले के सभी प्रखंडों के बच्चों को खिलायी जायेगी. चार सितंबर को जो बच्चे छूट जायेंगे, उन्हें 11 सितंबर को यह दवा खिलायी जायेगी. यह गोली सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलायी जायेगी. यह गोली आंगनबाड़ी सेविकाओं और विद्यालय के शिक्षक की देखरेख में ही खिलाया जाना है. यह दवा खिलाने का उद्देश्‍य बच्चों को पेट में कृमि संक्रमण से मुक्ति दिलाना है.

जिले में 2 लाख 56 हजार 973 लक्ष्य

सिविल सर्जन ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर लोहरदगा जिले को कुल 2 लाख 56 हजार 973 बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इस गोली को खाने से बच्चों को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. दवा खाली पेट नहीं खानी है. बच्चे को कुछ खिलाने के बाद ही दवा खिलानी है. इस अभियान में कर्मचारी, सेविका, शिक्षक आदि की भागीदारी शत प्रतिशत सुनिश्चित करें.

इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का लोगों से अपील की है. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का लक्ष्य सभी सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनबाड़ी केंद्र में एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा (एल्बेंडाजोल) टेबलेट खिलाना है. बच्चों को टेबलेट को चबाकर खाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

किस प्रखंड में कितना लक्ष्य

जिले के विभिन्न प्रखंडों में बच्चों को दवा खिलाने का प्रखंडवार लक्ष्य निर्धारित है. जिसमें सदर प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक वर्ष से पांच वर्ष के 20,055 तथा छह वर्ष से 19 वर्ष के 18047, कुड़ू प्रखंड में एक वर्ष से पांच वर्ष के 20,497 तथा छह वर्ष से 19 वर्ष के 7201, किस्को प्रखंड में एक वर्ष से पांच वर्ष के 16,610 तथा छह वर्ष से 19 वर्ष के 1933, सेन्हा प्रखंड में एक वर्ष से पांच वर्ष के 14,021 तथा छह वर्ष से 19 वर्ष के 4,662, भण्डरा प्रखंड में एक वर्ष से पांच वर्ष के 11,774 तथा छह वर्ष से 19 वर्ष के 2352 बच्चे शामिल हैं. वहीं, पूरे जिले में एक से 19 वर्ष के कुल 2,56,972 बच्‍चे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें