आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क बनेगा गोल्डेन कार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

माइकल जॉन में कार्यक्रम आयोजित, पूरे जिले में 25 सितंबर तक बनाये जायेंगे गोल्डेन कार्ड

आयुष्मान योजना के तहत 1408 बीमारियों का होता है इलाज

जिले में अभी 2485 मरीजों को मिला अायुष्मान का लाभ

जमशेदपुर : झारखंड सरकार की ओर से आयुष्मान गोल्डेन कार्ड का वितरण किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार को माइकल जॉन सभागार में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में 10 लोगों के बीच मुख्य अतिथि द्वारा गोल्डेन कार्ड वितरण कर किया गया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मंत्री सरयू राय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर पूरे राज्य में नि:शुल्क गोल्डेन कार्ड वितरण करने के साथ ही 25 सितंबर तक अभियान चलाकर लोगों का आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाया जायेगा. इसके लिए पहले 30 रुपये लगता था, जिसको खत्म करते हुए सरकार ने नि:शुल्क बनाने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि जितने भी राशन कार्डधारी हैं, उनका लिस्ट डीलर के पास है. वे लोग प्रज्ञा केंद्र को लिस्ट उपलब्ध करा दें, ताकि सभी का आयुष्मान कार्ड बन सके.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि सभी को स्वास्थ्य सेवा देना है, जिसके लिए सभी जगहों पर अस्पताल खोला गया है, लेकिन सरकारी अस्पताल के प्रति लोगों की नजरिया ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि एमजीएम अस्पताल में हर काम खराब ही नहीं होता है, बल्कि अच्छा काम भी होता है.

प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं, वहां जगह नहीं होने के कारण भी कुर्सी, स्ट्रेचर व जमीन पर लेटाकर भी इलाज किया जाता है. हमें यह भी देखने की जरूरत है. कितने कम संसाधन में मरीज अच्छा होकर जा रहे हैं. स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर बने हैं. ठीक से नहीं चलने के कारण इसका पूरा लाभ प्राइवेट अस्पताल उठा रहे हैं. सरकारी अस्पताल पूरी तरह से इलाज के लिए सक्षम हो जाये, तो किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि इलाज के दौरान अगर कोई कठिनाई होती है, तो उसको उचित प्लेटफार्म पर रखने की जरूरत है. जिससे उसका निदान हो सके. वहीं, उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने कहा कि अटल जी की पहली पुण्यतिथि पर सभी जिलाें में मुहल्ला क्लिनिक व गोल्डेन कार्ड वितरण कार्यक्रम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम सभी को वैसे लाभुक जिनका अभी तक कार्ड नहीं बना है, उसको घर-घर खोज कर बनाने का काम करें, ताकि कोई भी लाभुक बच नहीं पाये.

इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान डीसी ने गोल्डेन कार्ड से संबंधित मुख्यमंत्री के संदेश को पढ़ा. जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि गोल्डेन कार्ड का जो पैसा लगता था, उसको सरकार ने खत्म कर दिया. अब सभी का नि:शुल्क कार्ड बनाया जायेगा. इस अवसर पर घाटशिला विधायक लक्ष्मण टुडू, दिनेश साव, डॉ महेश्वर प्रसाद, डीडीसी विश्वनाथ महेश्वरी, जिला अापूर्ति पदाधिकारी नवीन कुमार आदि मौजूद थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें