29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिरनी : दो पैक्स में महज 14 सौ किलो धान का बीज आवंटित, किसान परेशान

मॉनसून के आगमन के साथ ही किसान खेतों में धान की बुआई को ले बीज की खरीददारी में जुट गये हैं. लेकिन कम मात्रा में बीज के आवंटन के कारण किसानों को ऊंचे दर पर बाजार से धान के बीज की खरीदारी करनी पड़ रही है.

ऊंचे दर पर बाजार से धान के बीज की खरीदारी को मजबूर हैं किसान

बिरनी.

मॉनसून के आगमन के साथ ही किसान खेतों में धान की बुआई को ले बीज की खरीददारी में जुट गये हैं. लेकिल कम मात्रा में बीज के आवंटन के कारण किसानों को उंचे दर पर बाजार से धान के बीज की खरीददारी करनी पड़ रही है. जानकारी के अनुसार बिरनी में अब तक केवल एक हजार चार सौ किलो धान का बीज ही उपलब्ध कराया गया है. बारहमसिया पैक्स संचालक कार्तिक पंडित ने बताया कि उन्हें दो प्रजाति के 400 किलोग्राम धान का बीज मिला था. 50 किसानों के बीच वितरण कर दिया गया है. वहीं खरखरी पैक्स संचालक छोटेलाल विश्वकर्मा ने बताया कि उन्हें डीआरआरएच 3 धान बीज 180 किलो व डीआरआरएच 2 का बीज 300 किलो और मीडियम किस्म धान एमटूयू 500 किलोग्राम मिला है. किसान सुखदेव साव ,बलदेव साव , सुभाष वर्मा , बासुदेव यादव आदि ने कहा कि रोहिणी नक्षत्र पार हो चुका है. इसके बावजूद अब तक किसानो को सब्सिडी दर पर बीज उपलब्ध कराने में विभाग अक्षम है. कहा कि किसानों में पैक्कस में धान के बीज आवंटन की सूचना तक नहीं है. नतीजा यह है कि किसान उंचे दर पर धान का बीज खरीदने को मजबूर है.

क्या कहते हैं बीटीएम

बीटीएम गोबिंद महतो ने कहा कि कुछ पैक्स में धान का बीज आया है. जिला कृषि पदाधिकारी से जानकारी लेने के बाद ही स्पष्ट जानकारी दी जा सकती है.

किसानों को अनुदानित मूल्य पर मिला धान का बीज

जमुआ.

प्रखंड के विभिन्न पैक्स से किसानों को खरीफ फसल लगाने के लिये सरकार की ओर से अनुदानित मूल्य पर धान की बीज मिलने लगा है. इसी कड़ी में शनिवार को प्रखंड के प्रतापपुर पैक्स में किसानों के बीच धान के बीज का वितरण किया गया. किसान देवी दयाल महतो, मोहन महतो, बालेश्वर महतो, विकास वर्मा, लक्ष्मण यादव, ब्रजकिशोर महतो, संतोष वर्मा, राजेंद्र प्रसाद वर्मा, योगेश महतो, बासुदेव महतो, नन्दलाल महतो, लक्ष्मण महतो, बिशुन महतो आदि ने बताया कि मानसून के आगमन के साथ ही पैक्स के माध्यम से किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर धान का बीज मिलने से किसानों ने राहत की सांस ली है. पैक्स अध्यक्ष देवकीनंदन यादव ने कहा कि धान बीज के लिए किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार एवं मोबाइल लेकर आना है. रजिस्ट्रेशन के बाद ही बीज वितरण किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें