39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सासाराम : 29472 परिवार राशन से हो सकते हैं वंचित

मंतोष कुमार पटेल रद्द हो सकता है राशन कार्ड, दो साल बाद भी आधार से नहीं हो सका है लिंक सासाराम : जिले के 29472 परिवार सरकारी राशन से वंचित हो सकते हैं. इन परिवारों का राशन कार्ड अब तक आधार से लिंक नहीं हो सका है. आधार से राशन कार्ड लिंक करने के लिए […]

मंतोष कुमार पटेल
रद्द हो सकता है राशन कार्ड, दो साल बाद भी आधार से नहीं हो सका है लिंक
सासाराम : जिले के 29472 परिवार सरकारी राशन से वंचित हो सकते हैं. इन परिवारों का राशन कार्ड अब तक आधार से लिंक नहीं हो सका है. आधार से राशन कार्ड लिंक करने के लिए मात्र तीन दिन शेष बचे हैं. अंतिम तिथि 20 अक्तूबर निर्धारित है. इसे बाद आधार से लिंक नहीं होने वाले राशन कार्ड रद्द हो जायेगा. राशन कार्ड रद्द होने पर जनवितरण प्रणाली की दुकानों से मिलने वाले लाभ से इतने परिवार वंचित हो जायेंगे. यह संख्या कम नहीं है. इतनी बड़ी संख्या में कार्ड के रद्द होने पर 1368772 लोगों के निवाले छिन सकते हैं.
गौरतलब है कि जिले में करीब दो वर्ष पूर्व राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का कार्य शुरू हुआ था. सरकार ने स्पष्ट रूप से आदेश दिया है कि सभी उपभोक्ता का राशन कार्ड आधार से लिंक होना चाहिए.
सरकार के निर्देशानुसार जिला आपूर्ति विभाग ने जिले में करीब 2.83 लाख राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करना शुरू किया था, जिसमें अब तक 254312 राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा चुका है. अभी 29472 राशन कार्ड आधार से लिंक होने को शेष हैं. प्रतिशत में कहें तो अबतक जिले में 89.35 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से लिंक हो सका है.
आधार से लिंक करने के लिए इनसे करें संपर्क
सरकार ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों(डीलरों) को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया था कि वे अपने उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को हर हाल में आधार से लिंक कराये.
इनके अलावा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, बीडीओ, अनुमंडल आपूर्ति पदाधिकारी, एसडीओ के यहां भी राशन कार्ड को आधार से लिंक का निर्देश जारी किया था. ऐसे में उपभोक्ता अपने-अपने संबंधित डीलरों, आपूर्ति पदाधिकारियों, एसडीओ से संपर्क कर अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें