25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

SC-ST छात्रवृत्ति घोटाला : वरिष्ठ IAS अधिकारी एसएम राजू के बाद एक और अधिकारी सस्पेंड

पटना : बिहार में हुए चर्चित एससी, एसटी छात्रवृत्ति घोटाले में एक नया मोड़ आ गया है. बिहार सरकार द्वारा वरिष्ठ आइएएस अधिकारी एसएम राजू को निलंबित करने के बाद अब एक और कड़ा कदम उठाते हुए बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुरेश पासवान को सस्पेंड कर दिया है. जानकारी के मुताबिक घोटाले में इस […]

पटना : बिहार में हुए चर्चित एससी, एसटी छात्रवृत्ति घोटाले में एक नया मोड़ आ गया है. बिहार सरकार द्वारा वरिष्ठ आइएएस अधिकारी एसएम राजू को निलंबित करने के बाद अब एक और कड़ा कदम उठाते हुए बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुरेश पासवान को सस्पेंड कर दिया है. जानकारी के मुताबिक घोटाले में इस अधिकारी पर भी संलिप्त होने का आरोप है. इससे पूर्व छात्रवृत्ति भुगतान में अनियमितता के मामले में एससी-एसटी कल्याण विभाग के तत्कालीन सचिव एसएम राजू को निलंबित कर दिया गया है. इनकी अधिसूचना सामान्य प्रशासन विभाग ने गत गुरुवार को जारी की थी.

1991 बैच के अधिकारी हैं राजू

1991 बैच के आइएएस अधिकारी एसएम राजू पर राज्य से बाहर विभिन्न तकनीकी संस्थानों-कॉलेजों में पढ़नेवाले एससी-एसटी छात्र-छात्राओं को 2013-14 और इसके पूर्व के वर्षों में भी छात्रवृत्ति भुगतान में अनियमितता के आरोप प्रथमदृष्टया सही पाये गये थे. निगरानी ब्यूरो ने इनके खिलाफ धारा 406, 409, 420, 467, 468, 471 ए, 120 बी भादवि और धारा 13-2 सह पठित धारा 13-1, सी, डी, भ.नि.अधि. 1988 के तहत निगरानी थाने में मुकदमा दर्ज किया था. वर्तमान में राजस्व पर्षद के अपर सचिव एसएम राजू को निलंबन अवधि में मात्र जीवन निर्वाह भत्ता दिया जायेगा. उन्हें निलंबन की अवधि में सामान्य प्रशासन विभाग में मुख्यालय धारित किया गया है . सूत्र बताते हैं कि इस मामले में आरोपित बनाये गये बिहार प्रशासनिक सेवा के तीन पदाधिकारी भी निगरानी के घेरे में हैं.

यह है आरोप

एसएम राजू के खिलाफ उनके प्रधान सचिव के कार्यकाल में तकनीकी संस्थानों में पढ़नेवाले एससी-एसटी छात्रों के एवज में फर्जी तरीके से संस्थानों को भुगतान करने का आरोप है. मामले का खुलासा होने के बाद राज्य सरकार ने इनके विरुद्ध निगरानी जांच का आदेश दिया था. निगरानी ब्यूरो ने उनके खिलाफ 29 नवंबर, 2016 को मुकदमा दर्ज किया था.

राज्य में निलंबित होनेवाले पांचवें आइएएस अधिकारी

राज्य में निलंबित होनेवाले एसएम राजू पांचवें आइएएस अधिकारी नहीं हैं. इसके पूर्व विभिन्न आरोपों में पटना के तत्कालीन डीएम गौतम गोस्वामी निलंबित किये गये थे. इसके अलावा हाल के दिनों में एसएस वर्मा, के सेंथिल और डॉ. जितेंद्र गुप्ता को निलंबित किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें