29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान ! 3 दिनों में बैंक खाते को आधार से कराएं लिंक, वरना हो जायेगी गैस सब्सिडी बंद

पटना : अगर आप गैस उपभोक्ता है और आपने अब तक अपने आधार को बैंक खाते व गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया है, तो 30 नवंबर तक यह काम करा लें. अगर तीन दिनों के अंदर अापने ऐसा नहीं कराया, तो मान लिया जायेगा कि आपको सब्सिडी की जरूरत नहीं है. शहर के लगभग […]

पटना : अगर आप गैस उपभोक्ता है और आपने अब तक अपने आधार को बैंक खाते व गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया है, तो 30 नवंबर तक यह काम करा लें. अगर तीन दिनों के अंदर अापने ऐसा नहीं कराया, तो मान लिया जायेगा कि आपको सब्सिडी की जरूरत नहीं है. शहर के लगभग बीस फीसदी एलपीजी उपभोक्ता अब तक अपने गैस कनेक्शन को एजेंसी स्तर पर तो लिंक करा दिये हैं. लेकिन, बैंक में सब्सिडी के गेटवे एनसीआइटी को पोर्टल पर अभी तक लिंक नहीं कराया है.
तेल कंपनियां इसके लिए उपभोक्ताओं को पत्र लिख कर आधार लिंकअप कराने का आग्रह कर रही है. बैंक व गैस एजेंसी में आवेदन कर आधार कार्ड को लिंक कराया जा सकता है. तेल कंपिनयों से मिली जानकारी के अनुसार पटना में लगभग 8,87678 गैस उपभोक्ता हैं. इनमें इंडियन ऑयल के लगभग 4,62435, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 2,16782 तथा भारत पेट्रोलियम के 2,08461 उपभोक्ता हैं.
इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन के अनुसार 30 नवंबर तक अपने गैस कनेक्शन को एजेंसी व बैंक खातों में नहीं लिंक कराते हैं, तो उनकी पुरानी सब्सिडी को निरस्त करने के साथ ही आगे भी सब्सिडी नहीं दी जायेगी. जिनके आधार कार्ड का लिंकअप बैंक खाते और एजेंसी से नवंबर के पहले हो चूके हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है.
जुलाई से आधार कार्ड अनिवार्य : केंद्रीय पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय ने इसी साल एक जुलाई से आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया था. शुरुआत में आधार लिंकअप कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर रखी गयी थी. बाद में यह तारीख बढ़ा कर 30 नवंबर कर दी गयी थी.
गैस कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को पत्र और एसएमएस भेज कर जल्द-से-जल्द आधार लिंकअप कराने का अनुरोध कर रही है. अब एक दिसंबर के बाद ऐसे उपभोक्ताओं को मल्टीपल सिलिंडर की श्रेणी में मानते हुए उनका सब्सिडी सिलिंडरों का कोटा बंद कर दिया जायेगा.
एके गुप्ता, सहायक महाप्रबंधक, इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन
30 नवंबर के बाद अगर कोई उपभोक्ता अपना आधार कार्ड एजेंसी में जमा करता है, तो पहले की रुकी सब्सिडी की राशि नहीं मिलेगी. उपभोक्ता बैंक में आधार लिंक करवाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आधार सब्सिडी वाले पोर्टल में लिंक हो.
वीवी शेखर बाबू, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आइओसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें