25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 1,283 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा कल से होगी शुरू

पटना : इंटरमीडिएट की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होने जा रही है. 13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं. इंटर परीक्षा में 12,05,390 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 6,56,654 छात्र जबकि 5,48,736 छात्राएं […]

पटना : इंटरमीडिएट की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होने जा रही है. 13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं.
इंटर परीक्षा में 12,05,390 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 6,56,654 छात्र जबकि 5,48,736 छात्राएं होंगी. यह जानकारी समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि पटना जिले में 82 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें 71,283 परीक्षार्थी शामिल होंगे. मालूम हो कि पिछले वर्ष इंटर वार्षिक परीक्षा में राज्य में 1,339 केंद्र बनाये थे, जिनमें 13,15,382 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. पिछले वर्ष 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं शामिल थीं. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है.
परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे. कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दे दिये गये हैं. प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.
एडमिट कार्ड में गड़बड़ी तो केंद्र पर जाना होगा पहचान पत्र लेकर
आनंद किशोर ने कहा कि वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.
छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आयें. इसके साथ ही पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा. मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा. उन्होंने कहा कि केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे.
इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट व डाटारहित उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करायेंगे. यदि किसी परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी.
समय से पहले पहुंचना होगा सेंटर पर
प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. 9:30 सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 से शुरू होगी, इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी स्तर पर कार्रवाई की जायेगी. दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें