29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अभी सोना खरीदारी का सही समय, हो सकता है 32 हजारी

अक्षय तृतीया का त्योहार आने और शादी का सीजन शुरू होने से सोने की मांग बढ़ने से पटना का सर्राफा बाजार गर्म हो सकता है.सर्राफा बाजार के जानकार व कारोबारियों के मुताबिक अगले एक-दो सप्ताह में सोना का 32 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर के आंकड़ा छू सकता है. शुक्रवार को 22 कैरेट […]

अक्षय तृतीया का त्योहार आने और शादी का सीजन शुरू होने से सोने की मांग बढ़ने से पटना का सर्राफा बाजार गर्म हो सकता है.सर्राफा बाजार के जानकार व कारोबारियों के मुताबिक अगले एक-दो सप्ताह में सोना का 32 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर के आंकड़ा छू सकता है. शुक्रवार को 22 कैरेट सोने का भाव 31400 रुपये प्रति ग्राम रहा. जबकि गुरुवार को सोने का भाव 31 550 रुपये प्रति दस ग्राम था. हालांकि बाजार के जानकारों को सोने के भाव में फिलहाल कोई नरमी आती नहीं दिख रही है.

ज्वेलर्स ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना का भाव 1300 डॉलर प्रति औंस के स्तर से नीचे रह रहा है. जानकारों के मुताबिक इसका सीधा संकेत है कि आने वाले दिनों में सोने के भाव में गिरावट का आसार नहीं दिख रहा है.

लगन से बढ़ा सोने का भाव : तनिष्क शोरूम के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने बताया कि शादी के सीजन में सोने-चांदी के जेवरातों की मांग बढ़ जाती है, जिससे साेने की कीमतों में तेजी आना स्वाभाविक है.

लगन के अलावा अक्षय तृतीया में सोने की खरीद को शुभ माना जाता है. इस लिहाज से सोने में नरमी की गुंजाईश कम है. इसे देखते हुए लग रहा है कि आने वाले सप्ताह में सोना 32 हजार के स्तर को छू सकता है.

वैश्विक राजनीतिक हलचल भी बड़ा कारण

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के संयुक्त सचिव डाॅ प्रतीक ने बताया कि सोने का भाव बढ़ने का मुख्य कारण वैश्विक राजनीतिक हलचल के साथ भारत में चल रहे विवाद हैं. उत्तर कोरिया बार-बार अमेरिका को धमका रहा है. उसके कारण शेयर बाजार भी गिर रहे है और सोने का भाव चढ़ रहा है.

इसे देखते हुए बाजार के जानकार कहते हैं कि सोना खरीदने से पहले उसके प्रति ग्राम मूल्य की जानकारी हासिल करें. इससे आपकाे बाजार में सोने की कीमत का अंदाजा लग जायेगा. ध्यान रखें कि अलग- अलग शोरूम में सोने का भाव अलग-अलग हो सकता है. क्योंकि ये अगल-अलग साेने के ज्वेलरों से जुड़े होते हैं. वैसे बड़े ज्वेलरों के सोने की कीमत लगभग बराबर होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें