31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

SSP मुजफ्फरपुर विवेक कुमार निलंबित, आवास पर चल रही छापेमारी से जुड़ी 10 बड़ी बातें, जानकर हो जायेंगे हैरान

पटना : बिहार सरकार के गृह विभाग के आरक्षी शाखा द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय पुलिस सेवा के 2007 बैच के अधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के विरुद्ध धारा 13 […]

पटना : बिहार सरकार के गृह विभाग के आरक्षी शाखा द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय पुलिस सेवा के 2007 बैच के अधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के विरुद्ध धारा 13 दो सह पठित तेरह वन सी भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, 1988 के तहत संज्ञेय अपराध के लिए विशेष निगरानी इकाई द्वारा थाना कांड संख्या दो 2018, दिनांक 15 अप्रैल 2018 दर्ज किये जाने एवं मामला अनुसंधानकर्ता होने के फलस्वरूप राज्य सरकार द्वारा अखिल भारतीय सवा अनुशासन एवं अपील नियमावली ,1969 के नियमावली में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए विवेक कुमार को तात्कालिक प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

उसके बाद आदेश में यह भी लिखा गया है कि निलंबन की अवधि में विवेक कुमार का मुख्यालय महानिदेशक सह महा समादेष्टा, गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा, बिहार पटना का कार्यालय होगा. निलंबन अवधि में कुमार को अखिल भारतीय सेवा अनुशासन और अपील नियमावली के नियम चार के तहत इस दौरान मात्र जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा. एसएसपी विवेक कुमार को कभी भी विशेष निगरानी की टीम गिरफ्तार भी कर सकती है. हालांकि, निलंबन की कार्रवाई के बाद इसकी संभावना कम जतायी जा रही है.

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के एसएसपी विवेक कुमार के आवास पर स्पेशल विजिंलेंस यूनिट की टीम लगातार 20 घंटे से ज्यादा से छापेमारी कर रही है. इस दौरान टीम को वहां से बहुत सारी जानकारियां और कागजात मिले हैं. छापेमारी के बाद मीडिया में, जो खबरें आ रही हैं, उसके मुताबिक विवेक कुमार की गिरफ्तारी कभी भी हो सकती है. इस छापेमारी में विशेष निगरानी टीम की इकाई को बड़ी सफलता मिली है. अभी-अभी मिल रही जानकारी के मुताबिक एसएसपी के आवास पर बाहर से हथकड़ियां मंगवायी गयी हैं. बताया जा रहा है कि पर्याप्त सबूत मिलने के बाद एसएसपी की कभी गिरफ्तारी हो सकती है. आइए जानते हैं, इस छापेमारी से जुड़ी बीस बड़ी बातें….।

-मुजफ्फरपुर एसएसपी विवेक कुमार के खिलाफ विशेष सतर्कता इकाई को पिछले कुछ वक्त से काफी शिकायतें मिल रहीं थीं कि उनकी सांठगांठ स्थानीय शराब माफिया के साथ है और उनकी आय उनके स्त्रोत से 3 गुना ज्यादा है.

-मुजफ्फरपुर एसएसपी के काली कमाई का एक और जरिया जांच टीम को पता चला है जिसमें वह थाने की नीलामी किया करते थे और जो थानाध्यक्ष सबसे ज्यादा बोली लगाता था, उसको उसके पसंद का थाना दिया जाता था.

-कुछ दिन पूर्व जिले के पानापुर थाने के थानाध्यक्ष ने आत्महत्या कर ली थी. उसके बाद थानाध्यक्ष की पत्नी ने एसएसपी पर गंभीर आरोप लगाये थे और जांच की मांग की थी. बताया जा रहा है कि थानाध्यक्ष के पत्नी की मांग पर सरकार ने गौर से विचार करने के बाद विवेक कुमार की कुंडली खंगालनी शुरू कर दी थी.

– विवेक कुमार के खिलाफ जांच टीम को उनके सरकारी आवास से 45 हजार रुपए के पुराने नोट मिले हैं. विवेक कुमार के आवास और दफ्तर पर सोमवार को चली छापेमारी में पुलिस को 45 हजार रुपए के पुराने नोट के समेत 5.5 लाख रुपये कैश, 6 लाख के जेवरात तथा सास और ससुर के नाम पर करोड़ों रुपये के लेन-देन का पता चला है.

-बिहार की विशेष सतर्कता इकाई (एसवीयू) की एक टीम ने आय के ज्ञात स्रोत से तीन गुणा अधिक संपत्ति रखने के मामले में मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार के आवास सहित विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी के दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किये हैं.

– एसवीयू के महानिरीक्षक रत्न संजय ने बताया कि उक्त मामले में कल पटना स्थित निगरानी के थाने में विवेक कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. उन्होंने कहा कि अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं और तलाशी जारी है.

-संजय ने बताया कि विवेक कुमार पर अपनी बचत से तीन गुणा अधिक आय इकट्ठा करने का आरोप था. टीम ने विवेक के आवास में मौजूद सभी लोगों के मोबाइल फोन बंद करा दिये थे और घर के अंदर किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है.

-एसवीयू की टीम विवेक कुमार के मुजफ्फरपुर एवं पटना समेत उत्तर प्रदेश और दिल्ली स्थित कुछ अन्य ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. विवेक कुमार भागलपुर में एसएसपी रहे थे. भागलपुर में भी कुछ लोगों पर एसवीयू की नजर है.

-विशेष निगरानी टीम बहुत जल्द एसएसपी को गिरफ्त में ले सकती है. पूरी छापेमारी के दौरान टीम के पास पर्याप्त सबूत जमा हो गये हैं. टीम को जिस तरह की शिकायतें मिली थीं, वह सभी शिकायतें सही पायी गयी हैं.

-एसएसपी ने कम समय में बिहार के विभिन्न जिलों में पोस्टिंग के बाद अकूत संपत्ति जमा कर ली थी. उसके बारे में विशेष टीम के पास पहले ही शिकायत पहुंची थी. शिकायत मिलने के बाद टीम एसएसपी के सभी ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, जो अभी तक जारी है.

यह भी पढ़ें-
रेलवे टेंडर घोटाला : CBI ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी व तेजस्वी समेत 14 लोगों के खिलाफ दाखिल किया चार्जशीट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें