25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिना मान्यता प्राप्त विषयों में नामांकन लेने वाले कॉलेजों पर होगी कार्रवाई : कुलपति

बिना मान्यता प्राप्त विषयों में नामांकन लेने वाले कॉलेजों पर होगी कार्रवाई : कुलपति

वरीय संवाददाता, भागलपुर टीएमबीयू प्रशासन को ऐसी सूचना मिल रही है कि कुछ कॉलेजों में बिना मान्यता प्राप्त विषयों में भी छात्रों का नामांकन लिया जा रहा है. कुलपति प्रो जवाहर लाल ने कहा कि यह काफी गंभीर मामला है. जो नियम के विरुद्ध भी है. यदि विश्वविद्यालय का कोई भी अंगीभूत या संबद्ध कॉलेज बगैर मान्यता प्राप्त विषयों में छात्रों का नामांकन लेते हैं, तो उस कॉलेज के प्राचार्य पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही उन विषयों में लिये गये नामांकन को भी रद्द किया जायेगा. इसकी सारी जवाबदेही संबंधित कॉलेज के प्राचार्य की होगी. कुलपति ने कहा की टीएमबीयू के सभी अंगीभूत कॉलेजों की जांच सीसीडीसी करेंगे, जबकि संबद्ध कॉलेजों में कॉलेज इंस्पेक्टर जांच करेंगे. इसकी रिपोर्ट कुलपति को देंगे. जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी प्राचार्य पर कार्रवाई की जायेगी. कुलपति ने कहा की विश्वविद्यालय की प्रशासनिक और शैक्षणिक व्यवस्था नियम और परिनियम से ही संचालित होंगे.

सीबीसीएस पाठ्यक्रम में नामांकन को लेकर दिशा-निर्देश जारी :

टीएमबीयू के डीएसडब्ल्यू बिजेंद्र कुमार ने विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्य व प्रभारी प्राचार्यों को चार वर्षीय स्नातक के सीबीसीएस पाठ्यक्रम में नामांकन के संबंध में निर्देश जारी किया है. शनिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार सत्र 2024-28 के स्नातक सीबीसीएस पाठ्यक्रम में नामांकन को लेकर कई बिंदुओं का अनुपालन अनिवार्य होगा. इनमें कॉलेजों में संबद्धता प्राप्त विषयों में ही नामांकन लिया जायेगा. राजभवन पटना द्वारा प्राप्त नयी शिक्षा नीति के नियम व अध्यादेश के अनुरूप ही नामांकन सुनिश्चित की जाये. नामांकन में बिहार सरकार के अद्यतन आरक्षण नियमावली का अनुपालन अनिवार्य होगा. नामांकन की मेधा सूची छात्रों के इंटर में प्राप्त प्राप्तांक के आधार पर ही तय की जायेगी. नामांकन में किसी प्रकार की त्रुटि पाये जाने पर नामांकन रद्द होने की स्थिति में इसकी सारी जवाबदेही संबंधित कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य की होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें