बिहार : सीसीटीवी कैमरे से होगी थानों की मॉनीटरिंग, गड़बड़ी पाये जाने पर नपेंगे दागदार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना/भागलपुर: बिहार पुलिस के आधुनिक संसाधनों से लैस करने को लेकर सीसीटीएनएच योजना के तहत चौक-चौराहों और सड़कों के साथ-साथ अब थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं. सभी कैमरों को वाइफाइ इंटरनेट से कनेक्ट किया गया है, जिससे कि जिला के अधिकारियों के साथ साथ पटना में बैठे पुलिस मुख्यालय के अधिकारी भी थाना में हो रही गतिविधि को लाइव देख सकेंगे. किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर अफसर और कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जायेगी.

थानों में लगाये जा रहे सीसीटीवी कैमरों के लिए अलग से डिजिटल जेनरेटर (डीजी) सुविधा और इंटरनेट कनेक्शन के साथ वाइफाइ राउटर भी लगाया गया है. जेनरेटर के ईंधन और इंटरनेट के बिल के लिए अलग से फंड भी निर्गत किया जायेगा. जानकारी के अनुसार सीसीटीवी कैमरों को लगाने का उद्देश्य में मौजूद पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों की मॉनीटरिंग के साथ आने जाने वाले फरियादियों और अन्य आगंतुकों की गतिविधि पर भी नजर रखनी होगी.

पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर भागलपुर पुलिस जिला के करीब 42 थानों और ओपी में करोड़ों रुपये खर्च कर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं, जिसमें हर थाना में थानाध्यक्ष कक्ष,सिरिस्था, आगंतुक कक्ष, थाना के प्रवेश द्वारा, थाना परिसर के बाहर आदि जगहों पर कैमरों को लगाने के लिए चिह्नित किया गया है. इसके लिये हर थाना में एक छोटा सर्वर और डीवीआर भीलगाया गया है. यानी डीवीआर में फुटेज स्टोर करने के साथ इंटरनेट के माध्यम से जिला समेत पटना मुख्यालय में भी रियल टाइम फुटेज (लाइव फुटेज) को देखा जा सकेगा. साथ ही कैमरोंके लिए एक छोटा डीजी जेनरेटर और वाइफाइ राउटर भी लगाया जा रहा है.

सभी सीसीटीवी कैमरे को थानाध्यक्ष के चेंबर में लगे एलइडी मॉनिटर से जोड़ा गया है, जिससे कि थानाध्यक्ष अपने चेंबर में बैठे-बैठे ही थाना केअंदर और बाहर आने-जाने वाले, थाना में काम कर रहे कर्मियों पर नजर रख सकेंगे. इंटरनेट से कनेक्टेड करने का उद्देश्य यह है कि साथ ही थानों में होने वाले कार्यों पर जिला के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस मुख्यालय के अधिकारी भी सीधे थाना में लगे कैमरों के जरिये पुलिस और आगंतुकों की गतिविधि पर नजर रख सकेंगे.

उक्त सभी कैमरे हाइ रिजॉल्युशन और नाइट विजन से लैस हैं. बरारी थाने में 11 सीसीटीवी कैमरे, हबीबपुर में आठ, मोजाहिदपुर में 12, लोदीपुर में सीसीटीवी के लिए थानों में अलग से लगा जेनरेटर, पटना से कनेक्ट करने को लगेगा वाइफाइ, कोतवाली थाना परिसर में लगे सीसीटीवी कभी बंद न हो इसके लिए जेनरेटर की व्यवस्था की गई है. 13, नाथनगर में 14, कोतवाली में 11, एससीएसटी थाने में 13, इशाकचक में 10, जीरो माइल में छह और महिला थाने में 10 सीसीटीवी कैमरे लगाये जा चुके हैं. वहीं अन्य थानों में सीसीटीवी कैमरों को लगाने का कार्य प्रगति पर है. पर्याप्त मात्रा में मुख्यालय स्तर से संबंधित उपकरणों को भेजा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें