21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एशिया कप और टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा, नेगी को मौका, पांडे की अनदेखी

नयी दिल्ली : युवा आलराउंडर पवन नेगी एशिया कप और विश्व टी-20 की टीम में एकमात्र नया चेहरा होंगे जबकि चोटों से जूझने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी आज भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जिसमें चयनकर्ताओं ने युवा और अनुभव का संतुलन बनाने की कोशिश की है. आस्ट्रेलिया में […]

नयी दिल्ली : युवा आलराउंडर पवन नेगी एशिया कप और विश्व टी-20 की टीम में एकमात्र नया चेहरा होंगे जबकि चोटों से जूझने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी आज भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जिसमें चयनकर्ताओं ने युवा और अनुभव का संतुलन बनाने की कोशिश की है.

आस्ट्रेलिया में टी20 श्रृंखला में क्लीनस्वीप करने वाली टीम के अहम खिलाडियों को चयनकर्ताओं ने बरकरार रखा है जिसमें युवराज सिंह, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा जैसे अनुभवी खिलाडी शामिल हैं. आस्ट्रेलिया में हाल में संपन्न श्रृंखला में प्रभावित करने वाले युवा खिलाडियों जसप्रीत बुमाराह और हार्दिक पांड्या को भी टीम में मौका दिया गया है. बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने आज यहां चयन समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की.

चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने समिति की बैठक के बाद कहा, ‘‘यह 15 खिलाड़ियों का सर्वश्रेष्ठ संयोजन है जिसके बारे में हम सोच सकते हैं.’ चयनकर्ताओं ने 25 साल के शमी को चुनकर कुछ जोखिम उठाया है जो मांसपेशियों में चोट के बाद अब भी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. घुटने की चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के बाद पिछले महीने वह आस्ट्रेलिया दौरे पर भी चोटिल हो गए थे.

शमी का चयन फिटनेस पर निर्भर करेगा और अगर वे उबरने में नाकाम रहे तो भारत को उनके विकल्प के तौर पर किसी अन्य खिलाडी को चुनने की स्वीकृति होगी. पाटिल ने कहा, ‘‘शमी के पास विश्व टी-20 से पहले 30 दिन हैं. शमी पर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त समय है. वह हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है.

फिलहाल मैं यही कह सकता हूं कि वह उबर गया है और उसने गेंदबाजी शुरु कर दी है.’ इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार की तेज गेंदबाजी जोडी को भी टीम में जगह नहीं मिली है. इशांत ने 2013 से इस प्रारुप में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं किया है जबकि आस्ट्रेलिया में एकदिवसीय मैचों में लचर प्रदर्शन के बाद वह चोटिल होने के कारण टी20 मैचों से बाहर हो गए थे.

इसके अलावा आस्ट्रेलिया में वनडे श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल मनीष पांडे को भी महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम में शामिल नहीं किया गया है. एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में 24 फरवरी से छह मार्च तक होगा जबकि विश्व टी20 भारत में आठ मार्च से तीन अप्रैल तक खेला जाएगा.

हाल में मिश्रित नतीजों के बावजूद पाटिल ने धौनी की कप्तानी पर भरोसा जताया.उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास लोगों को यह कहने का अधिकार नहीं है कि वे कब संन्यास लें, हमें धोनी की कप्तानी पर पूरा भरोसा है. वह एशिया कप और विश्व टी20 में कप्तानी के लिए सही व्यक्ति हैं.’ बायें हाथ के स्पिनर और उम्दा बल्लेबाजी में सक्षम 23 साल के नेगी को घरेलू सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है. वह आईपीएल से निलंबित टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का भी हिस्सा रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ इस महीने होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए जब उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था तो वह विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार बन गए थे.

अजिंक्य रहाणे को टीम में पांडे पर तरजीह दी गई है. पांडे ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में नाबाद शतक जडते हुए भारत को श्रृंखला की एकमात्र जीत दिलाई थी. रहाणे के चोटिल होने के कारण उन्हें यह मौका मिला था और उन्होंने इसका फायदा भी उठाया लेकिन चयनकर्ताओं ने मुंबई के अनुभवी खिलाडी को प्राथमिकता दी.

पाटिल ने कहा, ‘‘मनीष पांडे ने आस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया, उसके नाम पर भी विचार किया गया.’ उन्होंने कहा, ‘‘जब चयनकर्ता टीम चुनते हैं तो हम हमेशा घरेलू प्रदर्शन को महत्व देते हैं. ऐसा नहीं है कि हम सिर्फ सीनियर खिलाडियों पर गौर कर रहे थे, हमने घरेलू खिलाडियों के प्रदर्शन, फिटनेस और रिकार्ड पर भी ध्यान दिया। हमने सिर्फ 15 से 16 खिलाडियों के प्रदर्शन पर नहीं बल्कि सभी घरेलू खिलाडियों के प्रदर्शन पर ध्यान दिया और फिर इन 15 का चयन किया।’ आस्ट्रेलिया मंे सीनियर आफ स्पिनर हरभजन को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था लेकिन इसके बावजूद उन्हें टीम में बरकरार रखा गया है.

पाटिल ने कहा, ‘‘हरभजन टीम का हिस्सा है. चयनकर्ताओं, टीम प्रबंधन और कप्तान को हरभजन, उसके रिकार्ड और टीम में उसके योगदान पर भरोसा है.’ पाटिल ने कहा कि टीम प्रबंधन ने आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान प्रयोग कर लिए हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हमने आस्ट्रेलिया के दौरान प्रयोग किए और चर्चा की कि कौन खिलाड़ी विकल्प के तौर पर अच्छे होंगे. टी20 प्रारुप में काफी समय नहीं मिलता. छोटे प्रारुप में पिच के अनुसार खिलाड़ी चुनने की नीति काम करती है.’

एशिया कप और विश्व टी20 के लिए टीम इस प्रकार है:

महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी और मोहम्मद शमी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें