1. home Hindi News
  2. religion
  3. shardiya navratri 2020 devotees started reaching durga temples for darshan of mother mothers katyayani form will be worshiped on shashti date today rdy

Shardiya Navratri 2020: मां के दर्शन के लिए दुर्गा मंदिरों में पहुंचने लगे भक्त, षष्ठी तिथि पर आज मां के कात्यायनी रूप की होगी पूजा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मुजफ्फरपुर: शारदीय नवरात्र के मौके पर मंदिरों में माता दुर्गा के दर्शन के लिए भक्तों की आस्था बुधवार से दिखने लगी. शहर के सभी मंदिरों में शाम होते ही भक्त मां के दर्शन के लिए पहुंचने लगे. दुर्गा मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. मंदिर के मुख्य मार्ग पर भी रोशनी की व्यवस्था की गयी है. बुधवार को मंदिरों व घरों में मां दुर्गा के पांचवें रूप स्कंदमाता की पूजा की गयी. षष्ठी तिथि पर गुरुवार को मां के कात्यायनी रूप की पूजा की जायेगी. साथ ही बेल के पेड़ के पास जाकर मां की बेल निमत्रंण पूजा की जायेगी. माना जाता है कि यह मां को आने का आमंत्रण है. पं. राधाकांत शास्त्री ने दोपहर 1.17 बजे तक बेल निमंत्रण पूजा अधिक शुभ है.

बांग्ला विधि से आज हरिसभा में होगी पूजा. बंगलाभाषी समुदाय की ओर से हरिसभा स्कूल में होने वाली पूजा में गुरुवार से अनुष्ठान की शुरुआत होगी. यहां बांग्ला विधि के अनुसार मां की पूजा की जायेगी, लेकिन इस बार भक्तों का प्रवेश बंद रहेगा. मंदिर कमेटी से जुड़े लोग ही पूजा करेंगे. अन्य भक्तों को यहां प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. बिहार बंगाली समिति के सचिव देवाशीष गुहा ने कहा कि इस बार कमेटी के लोग ही विधि-विधान से बंद कमरे में पूजा करेंगे. मां के दर्शन के लिए द्वार नहीं खोला जायेगा.

सिकंदरपुर मंदिर की आरती में शामिल हुईं महिलाएं. सिकंदरपुर मंदिर में बुधवार की शाम की आरती में कई महिलाएं शामिल हुईं. यहां आरती के साथ भक्तों ने ताली बजाकर मां की आराधना की. आने-जाने वाले लोगों ने भी आरती के समय रुक कर मां का ध्यान किया.गोला रोड में लगा ‘दुर्गा पूजा नहीं तो वोट नहीं’ का बैनर. गोला रोड में ‘दुर्गा पूजा नहीं तो वोट नहीं’ का बैनर लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. दुर्गा मंदिर के पास यह बैनर किसने लगाया, इसकी जानकारी किसी को नहीं है, लेकिन कई लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रममण काल में जब चुनाव हो रहा है तो दुर्गा पूजा पर प्रतिमा स्थापना पर रोक उचित नहीं है.

भक्तों को सैनिटाइज कर कराया गया प्रवेश

ला रोड स्थित दुर्गा मंदिर में भक्तों को सैनिटाइज कर मंदिर में प्रवेश कराया गया. मंदिर कमेटी की देखरेख में यहां आने वाले भक्तों के शरीर को सैनिटाइज किया गया. यहां मास्क पहन कर आने वाले भक्तों को ही अंदर जाने की इजाजत दी गयी. मास्क नहीं रहने के कारण कई लोग बिना मां के दर्शन किये ही लौट गये. कमेटी के वरीय अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर मंदिर में पूरी सुरक्षा बरती जा रही है. भक्तों को दूर से ही देवी का दर्शन कराया जा रहा है. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कर हमलोग भक्तों को अंदर प्रवेश करा रहे हैं.

पूजा पंडाल व शहर की सफाई व्यवस्था का मेयर ने लिया जायजा

मुजफ्फरपुर. दुर्गा पूजा को लेकर नगर निगम की तरफ से पूजा पंडाल के आसपास व शहर की सफाई को लेकर जो कदम उठाये गये हैं. उसका निरीक्षण बुधवार की शाम मेयर सुरेश कुमार ने किया. मेयर ने शहर के सभी प्रमुख पूजा पंडालों को देखा. धर्मशाला चौक, मोतीझील, बंग्लामुखी मंदिर, बैरिया, ब्रह्मपुरा, लकड़ीढाई, सरैयागंज आदि इलाके में घूमने के बाद उन्होंने निगम प्रशासन को सभी जगहों पर नियमित रूप से सफाई कर्मियों की तैनाती का आदेश दिया.

चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव कराने के साथ पूरे शहर में दुर्गापूजा तक कूड़े नहीं दिखायी देनी चाहिए. इसको लेकर सख्त निर्देश दिये. मेयर ने बताया कि गुरुवार से सभी पूजा-पंडाल के आसपास सफाई पर विशेष फोकस रहेगा. जिन कर्मी की तैनाती की जायेगी. उन्हें पूजा समितियां से सामंजस्य स्थापित कर काम करने का निर्देश दिये जायेंगे.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें