27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शीत से ठिठुरन और तकलीफों भरी जिंदगी से मुक्ति का उत्सव हैं वसंत, दुनियाभर के लोग उठाते हैं आनंद

वसंत ऋतु तो है ही, मौसम में बदलाव का संधि-मास भी है, जिसमें कई माह तक शीत से ठिठुरन भरी जिंदगी को नये फलों, नयी फसलों और हल्की गर्माहट से उत्साह और उमंग का सुखद एहसास मिलता है. बहरहाल, न केवल भारत, बल्कि दुनिया के बाकी के देशों में भी, खासकर जहां साल का एक […]

वसंत ऋतु तो है ही, मौसम में बदलाव का संधि-मास भी है, जिसमें कई माह तक शीत से ठिठुरन भरी जिंदगी को नये फलों, नयी फसलों और हल्की गर्माहट से उत्साह और उमंग का सुखद एहसास मिलता है.
बहरहाल, न केवल भारत, बल्कि दुनिया के बाकी के देशों में भी, खासकर जहां साल का एक बड़ा कालखंड सर्दी में बीतने के बाद मौसम परिवर्तन का सत्र आरंभ होता है, वसंत का उत्सव मनाया जाता है.
दरअसल, मानव संवेदना को केंद्र में रख कर जिस मदन और कामदेव की परिकल्पना की गयी है, उसकी परिधि में पूरी मानव जाति आती है और वसंत उसकी नैसर्गिक अभिव्यक्ति का सशक्त प्रतिमान है. लिहाजा, संपूर्ण भारत में तो वसंतोत्सव मनाया ही जाता है, दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी वसंत के एहसास को उत्सव के रूप में मनाया जाता है,चाहे उसके वास क्षेत्र की भौगोलिक संज्ञा कुछ भी हो, इस समय के आगमन की तिथियां अलग-अलग हों.
विदेशों में वसंतोत्सव को अलग-अलग नाम से जाना जाता है
जापान
जापान में इसे ब्लूम ऑफ चेरी ब्लॉसम्स की संज्ञा दी जाती है. इसमें फूलों के साथ-साथ वहां की पारंपरिक दृश्य को भी समायोजित किया जाता है. लोग फूलों के बीच वक्त बिताते हैं, स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद उठाते हैं.
स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड में लोग सामाजिक तौर स्नोमैन के बुत को जला कर उत्सव मनाते हैं. स्नोमैन को वहां सर्दी के दिनों का प्रतीक माना जाता है. स्नोमैन को ‘बूग’ के नाम से जलाने की यह परंपरा 16वीं सदी से चली आ रही है.
ऑस्ट्रेलिया
यहां फ्लॉवर फेस्टिवल मनाया जाता है. केनबेरा में इस मौके पर लाखों पर्यटक जुटते हैं. यहां वसंतोत्सव पूरे एक महीने तक चलता है. इसमें संगीत, कला और फलों की प्रदर्शनी लगायी जाती है तथा मनोरंजक कार्यक्रम होते हैं.
बुल्गारिया
यहां वसंतोत्सव बाबा मार्टा दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह परंपरा सदियों पुरानी है. इसमें लोग एक-दूसरे को लाल-सफेद रंग का रिस्ट बैंड भेंट करते हैं, जो खुशहाली का प्रतीक होता है. यह बुरी शक्तियों से रक्षा करता है.
बोस्निया
बोस्निया में ‘सिंबुरीजाडा’ यानी तले हुए अंडों का उत्सव मनाया जाता है. यह नदी के किनारे मनाया जाता है, जहां हजारों लोग जुटते हैं और अंडे से बनने वालेे पारंपरिक डिश ‘सिंबुर’ तैयार करते हैं. लोग रात में यहां रहते हैं और सूर्योदय का आंनद उठाते है.
स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड में वसंताेत्सव को व्हूप्पीटी स्कूरी नाम से जाना जाता है. लैनार्क प्रांत में अनूठे अंदाज में यह उत्सव मनाया जाता है, जिसमें बच्चे क्रंपल्ड पेपर की बॉल बनाते हैं और उन्हें अपने सर के चारों ओर झुलाते हुए इधर-उधर दौड़ते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें