1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india risk of infection again increased in delhi arvind kejriwal called emergency meeting night curfew time increased in these cities of punjab know the situation of your state rjh

Coronavirus : दिल्ली में फिर संक्रमण का खतरा, रोज सवा लाख लोगों को लगेगा वैक्सीन, ट्रेसिंग-ट्रैकिंग पर जोर, अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
lockdown in india
lockdown in india
PTI
  • संक्रमण की दर बढ़ने का कारण लापरवाही

  • दिल्ली में हर दिन लगेंगे सवा लाख लोगों को वैक्सीन

  • देश में अबतक 1,59,216 लोगों की मौत हुई

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इमरजेंसी बैठक बुलायी थी. इस बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर केंद्र सरकार अगर रियायत दे और वैक्सीन लगवाने की उम्रसीमा में छूट दी जाये तो हम तीन महीने में सभी दिल्लीवासियों को वैक्सीन लगवा देंगे. केजरीवाल ने कहा कि हम हर दिन सवा लाख लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगायेंगे.

वैक्सीन लगवाने में डरें नहीं यह सुरक्षित है

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप सब वैक्सीन लगवायें. मैंने भी वैक्सीन लगाया है और यह पूरी तरह सुरक्षित है. मेरे माता-पिता ने भी लगवाया है. इसलिए बेझिझक लगवायें. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. देश के 16 राज्यों के 70 जिलों में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. वहीं पंजाब में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक के लिए कर्फ्यू लगा दी गयी है.

लापरवाही के कारण बढ़े मामले

दिल्ली में भी लापरवाही के कारण कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. मास्क सोशल डिस्टेसिंग और सेनेटाइजेशन का लोग प्रयोग नहीं कर रहे हैं, साथ ही प्रशासन की ओर से भी सख्ती कम कर दी गयी है जिसके कारण कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और सरकार को अलर्ट मोड में आना पड़ा है.

संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम

दिल्ली में कोरोना की स्थिति ना बिगड़े इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी बैठक बुलायी है. हालांकि अभी स्थिति काबू में हैं और संक्रमण की दर बहुत नहीं बढ़ी है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि अभी डरने की जरूरत नहीं है, दिल्ली में संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम है. लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है.

पंजाब में रात नौ बजे से नाइट कर्फ्यू

पंजाब में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके बाद सरकार ने यहां रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरुदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रोपड़ से सौ से अधिक केस रोज आ रहे है.

महाराष्ट्र कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

अभी देश में कोरोना के जितने मामले हैं उसका 60 प्रतिशत महाराष्ट्र में है. कई शहरों में लॉकडाउन लागू है तो कहीं नाइट कर्फ्यू है. आज पालघर में स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. साथ ही प्रशासन ने सख्ती शुरु कर दी है, ताकि कोरोना पर लगाम कसी जा सके.

अभी तक देश में इस कोरोना महामारी से 1,59,216 लोगों की मौत हुई है. इनमें से महाराष्ट्र में 53,080, तमिलनाडु में 12,564, कर्नाटक में 12,407, दिल्ली में 10,948, पश्चिम बंगाल में 10,298, उत्तर प्रदेश में 8,751 और आंध्र प्रदेश में 7,186 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिन लोगों की मौत हुई उनमें से 70 प्रतिशत से अधिक लोगों को अन्य बीमारियां भी थीं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें