1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india amit shah indias battle against covid 19 amitabh bachchan mumbai dhravi

'भारत में सरकार के साथ 130 करोड़ की आबादी भी लड़ रही है कोरोना के खिलाफ'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pti

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढता जा रहा है. भारत की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 28,637 नए मामले सामने आए हैं जबकि 551 मौत हुई है. देश में अब कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 8,49,553 है जिसमें 2,92,258 सक्रिय मामले हैं. अबतक कोरोना वायरस से देश में 22,674 मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस के बढते संक्रमण और रोकथाम को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग सिर्फ सरकारों ने लड़ी है, हमारे यहां ये जंग सरकार के साथ 130 करोड़ की आबादी के साथ-साथ सभी राज्य सरकारों और एक-एक व्यक्ति ने लड़ी है. इस जंग में आज हम अच्छे मुकाम पर खड़े हैं, डट कर लड़ रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख की तारीफ: आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व की सबसे बड़ी मलिन बस्तियों में से एक धारावी में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयासों की सराहना की है और वैश्विक महामारी को खत्म करने के लिए राष्ट्रीय एकता एवं वैश्विक एकजुटता के साथ सामुदायिक सहभागिता की जरूरत को रेखांकित किया. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित धारावी बस्ती 2.5 वर्ग किलोमीटर में फैली है जहां की आबादी 6,50,000 है। इस बस्ती में लोग संकीर्ण रास्तों और खुले नालों-गटरों के साथ जर्जर इमारतों और झोंपड़ियों में रहते हैं.

धारावी में पहला कोविड-19 मरीज एक अप्रैल को मिला था: धारावी में पहला कोविड-19 मरीज एक अप्रैल को मिला था. इससे करीब तीन हफ्ते पहले 11 मार्च को मुंबई में पहला संक्रमित व्यक्ति मिला था. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक तेदरोस अधानोम गेब्रेयसस ने डिजिटल प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वभर से कई उदाहरण हैं जो दिखाते हैं कि भले ही प्रकोप प्रचंड हो लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है. गेब्रेयसस ने कहा, “और इनमें से कुछ उदाहरण हैं इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया तथा धारावी में भी- जो मुंबई महानगर का बेहद घनी आबादी वाला क्षेत्र है.”

अमिताभ और अभिषेक को हुआ कोरोना : महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. उन्हें मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बिग बी ने यह जानकारी खुद ट्विट करके लोगों को बताई. उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें