1. home Hindi News
  2. national
  3. corona crisis punjab madhya pradesh and bengal lockdown extend central government releases guidelines for unlock 1

Lockdown 5.0 : पंजाब ने 30 जून, मध्‍यप्रदेश और बंगाल ने 15 तक बढ़ाया लॉकडाउन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन विस्‍तार की अटकलों पर विराम लगाते हुए केंद्र सरकार ने Unlock 1 की घोषणा की. हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के निषिद्ध क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. साथ ही कहा कि आठ जून से आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी.

इस बीच कई राज्‍यों ने गृह मंत्रालय की घोषणा से पहले ही अपने राज्‍यों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का ऐलान कर दिया. इस कड़ी में सबसे पहले मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहाण ने अगुवाई की. उन्‍होंने अपने राज्‍य में लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. उसके बाद पंजाब ने 30 जून और बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने भी 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की. आइये अलग-अलग राज्‍यों की घोषणा को जानें.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया बोले- जीवन बचाने के लिए लेंगे कड़े कदम

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को लॉकडाउन की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा कर 30 जून तक कर दी. हालांकि, विशेषज्ञों ने राज्य में मॉल और होटल नहीं खोलने का सुझाव दिया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करेगी. सिंह ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मंत्रिमंडल के मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेस के जरिये हुई बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया. अपने साप्ताहिक फेसबुक संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है और यदि आवश्यक हुआ तो लोगों का जीवन बचाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे.

मप्र में 15 जून तक बढ़ाया जायेगा लॉकडाउन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाया जायेगा. चौहान ने प्रदेश के दस जिलों के छात्रों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बात करते हुए कहा, प्रदेश में स्कूल 13 जून के बाद फिर से खुलेंगे.

लेकिन इस पर अंतिम निर्णय कुछ दिन बाद किया जायेगा क्योंकि हम प्रदेश में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाने जा रहे हैं. चौहान ने कहा कि क्योंकि हमें कोरोना वायरस से भी निपटना है. मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों को कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानियों के बारे में भी बताया तथा इन पर अमल करने की आवश्यकता भी बताई. मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने 66.27 लाख छात्रों के खातों में कुल 145.92 करोड़ रुपये जमा कराये हैं. सरकार द्वारा छात्रों को यह पैसा मध्याह्न भोजन के बदले में दिया गया है. फिलहाल स्कूल बंद होने से यह भोजन छात्रों को नहीं दिया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में और छूट और शर्तों के साथ लॉकडाउन की अवधि 15 जून तक बढ़ाई गई

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है. राज्य सरकार के निर्देश में कुछ पाबंदियों और छूट का भी जिक्र किया गया है. इसके तहत कंटेनमेंट जोन या कैटेगरी ए इलाकों में लॉकडाउन पूरी तरह जारी रहेगा. क्लियर एरिया यानी कैटेगरी सी में सभी गतिविधियों की इजाजत होगी, वहीं बफर एरिया यानी कैटेगरी बी में भी सभी गतिविधियों की इजाजत होगी. प्रभावित इलाकों के बाहर कुछ और गतिविधियों की इजाजत दी जा रही है. बंगाल में 1 जून से खुल जायेंगे धार्मिक स्थल, दफ्तरों में 100 फीसदी उपस्थिति की मंजूरी. लॉकडाउन से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

चाय बागानों में 1 जून से 100 फीसदी कर्मचारी काम कर सकते हैं. जूट मिलों में भी 100 फीसदी कर्मचारियों के काम करने की इजाजत होगी. सूक्ष्म, लघु, मझोले और खनन उद्योग समेत बड़े उद्योगों को 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करने की इजाजत होगी. निर्माण गतिविधियां 100 फीसदी मजदूरों के साथ की जा सकती हैं.

Posted By : Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें