27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजस्‍थान-गुजरात और एमपी में आंधी-तूफान ने मचायी तबाही, 35 की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

जयपुर /रांची/ पटना : अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आयी नम हवाओं के बीच टकराव के कारण मंगलवार देर रात देश के कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान ने जमकर तबाही मचायी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस तूफान की चपेट में आकर अबतक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग घायल […]

जयपुर /रांची/ पटना : अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आयी नम हवाओं के बीच टकराव के कारण मंगलवार देर रात देश के कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान ने जमकर तबाही मचायी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस तूफान की चपेट में आकर अबतक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग घायल हैं. बारिश, ओले और आंधी के कारण राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश सहित देश के कई राज्‍यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है.

बेमौसम आये आंधी तूफान में जान गंवानेवाले गुजरात के लोगों के परिवारों को पीएम मोदी ने मदद का भरोसा दिया है. प्रधानमंत्री राहत कोष से उन्हें 2-2 लाख रुपये दिये जाएंगे. वहीं गंभीर रूप के घायल गुजरात के लोगों को 50-50 हजार मिलेंगे.प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि मृतकों के बारे में सुनकर दुख हुआ. बेमौसम बरसात और आंधी ने तबाही मचायी…मेरी संवेदना पीडित परिवार के साथ है. प्रशासन परिस्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. हरसंभव मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

खबरों के अनुसार केवल राजस्‍थान में तूफान की वजह से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गयी हैजबकि मध्‍यप्रदेश में पिछले दो दिनों में 16 लोगों की मौत हुई है.

बारिश और तूफान के कारण उत्‍तर भारत में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गयी है. तेज हवाओं ने ऐसा कहर बरपाया है कि कई घर उजड़ गये और पेड़ उखड़ गये. बारिश और ओलावृष्टि के कारण जयपुर में पारा गिरकर 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्‍थान के ही चित्‍तौड़ की बात करें तो यहां 22 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी है.

मौसम विभाग की मानें तो, उत्तर प्रदेश में बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं. झारखंड में भी सुबह से तेज हवाएं चल रहीं हैं और बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

इधर , बिहार की राजधानी राजधानी पटना स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य में आंधी, बारिश और ठनका गिरने का अलर्ट मंगलवार को जारी किया है. इसमें राज्य के 18 जिलों में नुकसान की आशंका जताते हुए उससे बचाव की तैयारी का निर्देश दिया गया है. वहीं राज्य के 19 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस तरह की स्थिति पैदा हुई है. इसमें 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आ सकती है. साथ ही बारिश और ठनका गिर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें