34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

International Youth Day : युवाओं को विकास में भागीदार बनाने की चुनौती

नयी दिल्ली : किसी भी देश का युवा उस देश के विकास का सशक्त आधार होता है, लेकिन जब यही युवा अपने सामाजिक और राजनैतिक जिम्मेदारियों को भूलकर विलासिता के कार्यों में लिप्त हो जाता है, तो देश बर्बादी की ओर बढ़ जाता है. पहली बार सन् 2000 में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया […]

नयी दिल्ली : किसी भी देश का युवा उस देश के विकास का सशक्त आधार होता है, लेकिन जब यही युवा अपने सामाजिक और राजनैतिक जिम्मेदारियों को भूलकर विलासिता के कार्यों में लिप्त हो जाता है, तो देश बर्बादी की ओर बढ़ जाता है. पहली बार सन् 2000 में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया था.

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मतलब है कि सरकार युवाओं के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करे. संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णय के अनुसार, वर्ष 1985को अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गयाथा. आज भारत समेत पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है. 12 अगस्त कोहरसाल यह दिवस मनाया जाता है.

यह भी पढ़ लें

भारतीय मूल के ब्रिटिश साहित्यकार वीएस नायपॉल का 85 साल की उम्र में निधन, लंदन में ली अंतिम सांस

बेटी को अकेली छोड़ पूजा करने मंदिर गयी माँ, मामा ने नाबालिग भांजी का कर दिया रेप

पवन सिंह की इस बेहद खूबसूरत को-स्टार के बेडरूम का Video हुआ वायरल

भारत को युवाओं का देश कहा जाता है.यहां 35 वर्ष की आयु तक के 65 करोड़ युवा हैं. अर्थात् हमारे देश में अथाह श्रमशक्ति उपलब्ध है.जरूरत है,तो इस युवा शक्ति को उचित मार्गदर्शन देकर उन्हें देश की उन्नति में भागीदार बनाने की.

भारत मेंसोशलमीडियापरराजनीतिकऔरसामाजिकसंगठनोंकेलोगयुवाओंकोइंटरनेशनलयूथडेपरसंदेशदेरहेहैं.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर लिखा हैकि इस साल इंटरनेशनल यूथ डे का थीम सेफ स्पेसेज फॉर यूथ है. यह हमें बताता है कि विकास योजनाओं में युवाओं को सहभागी बनाने के लिए मार्ग प्रशस्त करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ लें

नायपॉल के निधन पर मोदी समेत कई राजनीतिज्ञों ने शोक जताया

12 अगस्त को हुई थी ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन की शुरुआत

इस शहर में हर शख्स परेशान-सा क्यूं है

खेल और युवामामलों के मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने ट्वीट करकहा है कि इस साल इंटरनेशनल यूथ डे का थीम सेफ स्पेसेज फॉर यूथ है. युवाओं कोखुद को अभिव्यक्तकरने,समाज में अपना योगदान देने और अपना कौशल विकास करने का पूरा-पूरा मौका मिलना चाहिए.

वहीं, कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से लिखा गया है कि युवा राष्ट्र का भविष्य हैं. कांग्रेस पार्टी की हर योजना युवा केंद्रित होती है.बेहतर भारत के निर्माण में युवक-युवतियों के योगदान को कांग्रेस पार्टी भली-भांति समझती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें