27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rain Water: बारिश के पानी में नहाने के 5 जबरदस्त फायदे

Rain Water: बारिश जारी है. कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के पानी में नहाने से सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है. चलिए जानते हैं बारिश के पानी में नहाने से होने वाले फायदे...

Rain Water: बरसात का मौसम है और सभी को बारिश के पानी में नहाना पसंद होता है. आमतौर पर कुछ लोग इसलिए बारिश के पानी में नहीं नहाते हैं तो वो बीमार पड़ जाएंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं को बारिश के पानी में नहाने से सेहत को कितना लाभ पहुंचता है. बारिश के पानी में कैल्शियम, सोडियम, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम सभी पाए गए हैं. चलिए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बारिश के पानी में नहाने के फायदे…

घमौरिया करें खत्म

जो लोग घमौरिया से परेशान हैं ऐसे लोगों को बारिश के पानी में नहाना चाहिए. बारिश के पानी में नहाने से घमौरिया को खत्म किया जा सकता है. इतना ही नहीं बारिश के पानी में स्नान करने से फोड़े और फुंसियों से निजात पाया जा सकता है.

Also Read: सुबह गुड़ करें हर बीमारियों को चूर्ण, जानिए इसके खाने के 6 फायदे

बालों को मजूबत करें

बारिश का पानी एक सॉफ्ट वॉटर होता है जिसमें कई सारे मिनरल्‍स होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. बारिश के पानी में अल्‍कालाइन पीएफ पाया जाता है जो बालों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है. अगर आप बारिश के पानी में नहाते हैं तो आपके बाल मजबूत होंगे.

स्किन के लिए

बारिश का पानी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां आ गई हैं तो बारिश के पानी में नहाएं. इससे स्किन की झुर्रियां कम हो सकती है.

Also Read: दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी, दूर होंगी ये 5 बीमारियां

मूड बेहतर करें

बारिश के पानी में नहाने से आपका मूड बेहतर होगा. क्योंकि बारिश के पानी मे स्नान करते समय शरीर में इंडॉरफिन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जो स्‍ट्रेस को रिलीज करता है और मूड को फ्रेश करने का काम करता है.

बॉडी रिलैक्स होता है

बारिश के पानी में नहाने से आपको बहुत ही ज्यादा रिलैक्स मिलेगा. अगर आप थक चुके हैं तो बारिश के पानी में नहाना शुरू कर दें. बारिश के पानी में नहाने से बॉडी और माइंड रिलैक्‍स होता है साथ नींद बहुत अच्‍छी आती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें