28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक से सांस थामे सहमा है शेयर बाजार, सेंसेक्स में पांचवें दिन भी गिरावट जारी

नयी दिल्ली : कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद जारी राजनीतिक उठापटक से निराश निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट का दौर सोमवार को पांचवें दिन भी जारी रहा. बीएसई में 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 232 अंक से अधिक टूटकर […]

नयी दिल्ली : कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद जारी राजनीतिक उठापटक से निराश निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट का दौर सोमवार को पांचवें दिन भी जारी रहा. बीएसई में 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 232 अंक से अधिक टूटकर 34,616.13 अंक पर बंद हुआ. वहीं, एनएसई का निफ्टी लगभग 80 अंक टूटकर 10,516.70 अंक पर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें : भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 561 अंक गिर कर बंद, बांड यील्ड बना वजह

कारोबारियों के अनुसार, कर्नाटक में जारी राजनीतिक उठापटक से निवेशकों में चिंता है. राज्य में भाजपा के नेता बीएस येदियुरप्पा ने शनिवार को शक्तिपरीक्षण से ठीक पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इससे प्रदेश में जेडीएस-कांग्रेस गठजोड़ की सरकार बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है. ब्रोकरों का कहना है कि रुपये में गिरावट, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल तथा विदेशी निवेशकों की निकासी से भी बाजार धारणा पर नकारात्मक असर पड़ा. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा पीएनबी की रेटिंग घटाये जाने से भी बाजार धारणा को झटका लगा.

बीएसई में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सुबह शुरुआती कारोबार में लगभग 126 अंक चढ़कर 34,973.95 अंक को छू गया. हालांकि, बाद में यह चौतरफा बिकवाली से यह 34,593.82 अंक तक लुढ़का. सेंसेक्स अंतत: 232.17 अंक की गिरावट के साथ एक माह के निचले स्तर 34,616.13 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले 25 अप्रैल को सेंसेक्स 34,501.60 अंक के निचले स्तर पर बंद हुआ था. पांच दिनों में सेंसेक्स 940.58 अंक पहले ही लुढ़क चुका है. एनएसई का निफ्टी भी 79.70 अंक टूटकर 10,516.70 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 10,621.70 और 10,505.80 अंक के दायरे में रहा.

जियोजित फिनांशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर के अनुसार, कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के बाद जारी राजनीतिक उठापटक, कमजोर मुद्रा, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल का बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा. बिकवाली दबाव से निजी क्षेत्र के यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक व एचडीएफसी बैंक के शेयर 3.27 फीसदी तक टूट गये. सूचकांक आधारित शेयरों में सन फार्मा का शेयर सबसे अधिक 4.50 फीसदी टूटा. वहीं, डॉ रेड्डीज के शेयर में 4.23 फीसदी की गिरावट आयी.

इसी तरह टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील, बजाज ऑटो, एचडीएफसी लिमिटेड, एचयूएल, विप्रो, एनटीपीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, अदाणी पोर्टस, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एलएंडटी, आरआईएल व इन्फोसिस का शेयर भी गिरावट में रहे. वहीं, लिवाली समर्थन से एसबीआई, टीसीएस, कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, ओएनजीसी और पावरग्रिड के शेयर में तेजी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें