34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

# Budget2019 :‘नारी तू नारायणी’ के कॉन्सेंप्ट पर सरकार का जोर, SHG की महिलाओं को मिलेगा एक लाख का लोन

नयी दिल्ली : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि हमारी सरकार ‘नारी तू नारायणी’ के कॉंन्सेंप्ट पर काम कर रही है. स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि यह समाज तब तक तरक्की नहीं कर सकता, जबतक की महिलाएं कमजोर होंगी, उनकी सामाजिक स्थिति नहीं सुधरेगी. महिलाओं को […]

नयी दिल्ली : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि हमारी सरकार ‘नारी तू नारायणी’ के कॉंन्सेंप्ट पर काम कर रही है. स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि यह समाज तब तक तरक्की नहीं कर सकता, जबतक की महिलाएं कमजोर होंगी, उनकी सामाजिक स्थिति नहीं सुधरेगी.

महिलाओं को केंद्र में रखकर बनेंगी योजनाएं

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार का ऐसा मानना है कि कोई पंछी एक पंख के सहारे नहीं उड़ सकता, इसलिए हम महिला केंद्रित और उनके नेतृत्व में चलने वाली योजनाओं पर काम करेंगे. इसके लिए हम एक ऐसे कमेटी गठित कर रहे हैं, जिसमें सरकारी और गैर सरकारी संगठन के लोग होंगे, जो हमें महिला केंद्रित योजनाओं को बनाने की सलाह देंगे, साथ ही वे हमें यह भी बतायेंगे कि ऐसी योजनाओं को लागू कैसे किया जाये.

महिलाओं को मुद्रा योजना के तहत मिलेगा एक लाख तक लोन

जनधन योजना के तहत एकाउंट खुलवाने वाली महिलाओं को बैंक से पांच हजार रुपये का ओवर ड्राफ्ट मिलेगा साथ ही इन्हें बैंक से मुद्रा योजना के तहत एक लाख रुपये का लोन भी मिलेगा. एसएचजी और महिला उद्यमियों को बढ़ावा दिया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें