1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war britain angy with pakistan unilaterally calls off pakistani nsa visit mtj

रूस-यूक्रेन युद्ध: इमरान खान की रूस यात्रा से बढ़ी पाकिस्तान की मुश्किलें, ब्रिटेन ने उठाया ये कदम

इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की थी. ऐसा माना जा रहा है कि इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति को यूक्रेन युद्ध में समर्थन देने का वादा किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
फाइल फोटो

Russia Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) ने पाकिस्तान (Pakistan) की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के रूस दौरे से ब्रिटेन की सरकार नाराज हो गयी है. नाराज ब्रिटेन (UK) ने पाकिस्तानी रक्षा सुरक्षा सलाहकार (Pakistani NSA) की प्रस्तावित ब्रिटेन यात्रा को रद्द कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी सामने आयी है.

ब्रिटेन ने की एकतरफा कार्रवाई

रूस-यूक्रेन युद्ध के 10वें दिन यह रिपोर्ट सामने आयी है. दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रूस की यात्रा की थी. इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की थी. ऐसा माना जा रहा है कि इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति को यूक्रेन युद्ध में समर्थन देने का वादा किया है.

इमरान खान सरकार से नाराज ब्रिटेन

इमरान खान के इस रुख से ही ब्रिटेन नाराज हो गया है. ब्रिटेन ने पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) के प्रस्तावित ब्रिटेन यात्रा को एकतरफा तरीके से रद्द कर दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध पर पाकिस्तान की विदेश नीति से यूरोपीय देश नाराज बताये जा रहे हैं. इसलिए उसने यह एकतरफा कार्रवाई करके पाकिस्तान को सख्त संदेश देने की कोशिश की है कि अगर चीन और रूस के साथ गये, तो इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा.

अगले सप्ताह होनी थी पाक के NSA की ब्रिटेन यात्रा

बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ को अगले सप्ताह ब्रिटेन की यात्रा करनी थी. इसे ब्रिटेन की सरकार ने रद्द कर दिया है. इतना ही नहीं, पाकिस्तान में यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के राजदूतों ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इस्लामाबाद से अपनी विदेश नीति पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है.

राजदूतों के बयान से पाकिस्तान नाराज

पाकिस्तान ने यूरोपीय देशों के राजदूतों के राजदूतों के इस व्यवहार पर नाराजगी जतायी है. इमरान खान प्रशासन ने राजदूतों के इस कदम को अस्वीकार्य बताया है. साथ ही इसे अनडिप्लोमेटिक भी कहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने कहा है कि पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में मौजूद ईयू के राजदूतों के बयान को गंभीरता से लिया है.

राजदूतों से हुई कई दौर की बात- पाक के विदेश मंत्रालय ने कहा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 24 फरवरी को जब रूस-यूक्रेन के बीच विवाद बढ़ रहा था, यूरोपयन यूनियन के राजदूतों के साथ कई दौर की बैठकें हुईं. राजदूतों के साथ विदेश विभाग के सचिव, अतिरिक्त सचिव और डायरेक्टर जनरल स्तर के अधिकारी शामिल हुए.

हंगरी के विदेश मंत्री से हुई शाह महमूद कुरैशी की वार्ता

उन्होंने कहा कि हमारे विदेश सचिव राजदूतों से बात कर रहे थे. हमारे विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ईयू के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों से बात की. कुरैशी ने हंगरी के विदेश मंत्री से बात की. आने वाले दिनों में वह अन्य देशों के विदेश मंत्रियों से भी बात करेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें