1. home Hindi News
  2. world
  3. earthquake in tibet and nepal kathmandu china richter scale 62 earthquake latest news

Earthquake in Nepal : नेपाल और तिब्बत में लगा भूकंप का तेज झटका, रिक्टर स्केल पर 6.2

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Earthquake
Earthquake
PTI

Earthquake News :चीन अधिकृत तिब्बत और नेपाल के कुछ इलाकों में आज तड़के भूकंप का झटका महसूस किया गया. बताया जा रहा है कि यह झटका तकरीबन 2 बजे के आसपास लगा. रिक्टर स्केल पर यह 6.2 की स्पीड से मापा गया है. भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से तकरीबन 400 किमी दूर पर था.

इंडियन सिस्मोलॉजी के अनुसार नेपाल और तिब्बत के कुछ इलाकों में भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर यह तकरीबन 6.2 की स्पीड से मापा गया. बताया जा रहा है कि भूकंप के इस झटके से अभी तक कोई जानमाल की नुकसान की खबर नहीं आई है.

द एपोक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बीते तीन दिनों में तिब्बत में तीन बार भूकंप के झटके लग गए हैं. 21 जुलाई को तिब्बत के शिंजियांग प्रांत में 4.1 और यूटीन प्रांत में 3.6 के स्पीड से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अखबार ने लिखा है कि लोगों को भूकंप की सूचना देने में चीनी मोबाइल फोर्स फ्लॉप हो गई है.

इससे पहले, एक शोधकर्ताओं के समूह ने दावा किया है कि नेपाल में एक बार फिर से भारी भूकंप आ सकता है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि नेपाल में 2015 की तरह भयानक भूकंप आ सकता है. उन्होंने जमीन के अंदर से आ रही अजीबो-गरीब आवाजों से यह अनुमान लगाया कि एक बार फिर नेपाल बड़े भूकंप की चपेट में आ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के शोधकर्ताओं ने नेपाल में पेट्रोल की खोज के समय जमीन के अंदर से अलग तरह की आवाजें सुनीं. उन्होंने इन आवाजों, जमीन की परत और टेक्टोनिक प्लेट्स में लगातार हो रहे बदलावों के आधार पर यह दावा किया है.

2015 में आया था प्रलयकारी भूकंप- नेपाल में 2015 में प्रलयकारी भूकंप आया था. भूकंप के केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. बता दें कि 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गयी थी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें