Paytm से पेमेंट अब बिना इंटरनेट भी संभव, ऐसे करेगा काम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : पेटीएम ने ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाने और अन्य प्रतिस्पर्धी एप्स को टक्कर देने के लिए नया कदम उठाया है. कंपनी ने पेटीएम टैप कार्ड लांच किया है.

इस कार्ड के इस्तेमाल से यूजर्स ऑफलाइन पेमेंट कर पायेंगे. इसका मतलब कि बिना इंटरनेट के भी पेटीएम के जरिये पेमेंट किया जा सकेगा. कंपनीका दावा है कि इसके जरिये 0.5 सेकेंड से भी कम समय में लेन-देन किया जा सकेगा.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि पेटीएम के स्वामित्व वाले वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने 'पेटीएम टैप कार्ड' की शुरुआत की है.

यह कार्ड एक सेकेंड में पेटीएम द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का इस्तेमाल करता है.

भुगतान करने के लिए, यूजर्स टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे वेरिफाई करके अपने पेटीएम खाते से पैसे जोड़ सकते हैं.

गौरतलब है कि डिजिटल इंडिया की ओर कदम बढ़ाते हुए पेटीएम ने पेमेंट सिस्टम को आसान बनाने की कोशिश की है. इसके तहत कंपनी पहले हिस्से के रूप में कॉर्पोरेट और शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी कर रहा है.

पेटीएम के सीईओ किरण के अनुसार, ऐसे कई लोग हैं जो पेमेंट तो करना चाहते हैं लेकिन इंटरनेट ना होने कीवजह से ऑनलाइन भुगतान का इस्तेमाल नहीं करते.

लोगों को ऑनलाइन भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए ही पेटीएम टैप कार्ड को पेश किया गया है. व्यापार में स्वीकार्यता को सुनिश्चित करने के लिए हम व्यापारियों तक भी पहुंच रहे हैं और टैप कार्ड के बिना भुगतान स्वीकार करने के लिए उन्हें एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स से सक्रिय रूप से सक्षम कर रहे हैं.

मालूम हो कि डिजिटल पेमेंट सेवा क्षेत्र में PayTm का मुकाबला फोनपे, ट्रूकॉलर यूपीआई, हाइक, व्हाट्सएेप और गूगल तेज जैसे ऐप्स से है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें