29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य में खुलेंगे चार कमर्शियल कोर्ट

आसनसोल : राज्य के श्रम, विधि, न्याय और पीएचईडी मंत्री मलय घटक ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर राज्य में चार कमर्शियल कोर्ट गठित किये जायेंगे. है । जिसमें से कोलकाता में दो, सिलीगुड़ी में एक और चौथा कोर्ट आसनसोल में बनेगा. आसनसोल में स्थित श्रमिक भवन के ग्राउंड फ्लोर में यह कोर्ट […]

आसनसोल : राज्य के श्रम, विधि, न्याय और पीएचईडी मंत्री मलय घटक ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर राज्य में चार कमर्शियल कोर्ट गठित किये जायेंगे. है । जिसमें से कोलकाता में दो, सिलीगुड़ी में एक और चौथा कोर्ट आसनसोल में बनेगा. आसनसोल में स्थित श्रमिक भवन के ग्राउंड फ्लोर में यह कोर्ट बनेगा. भवन के निर्माण का कार्य पूरा हो गया है. जज, अधिकारी व कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया उच्च न्यायालय ने आरम्भ कर दी है. दुर्गापूजा तक राज्य से सभी कमर्शियल कोर्ट एक साथ आरम्भ होंगे.
मंत्री श्री घटक ने कहा कि कॉमर्स लॉ से जुड़े इंडियन कांट्रेक्ट एक्ट, सेल एंड गुड्स एक्ट, टैक्सेशन एक्ट, रॉयल्टी एक्ट, पार्टनरशिप एक्ट आदि तीस प्रकार के एक्ट से जुड़े मामले की सुनवाई उच्च न्यायालय में ही होती थी. उच्च न्यायालय पर कार्य का बोझ अधिक होने के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने कामर्स लॉ से जुड़े मामलों के सुनवाई और निष्पादन के लिए कामर्स कोर्ट बनाने का निर्देश दिया. जिसके आधार पर राज्य में चार कॉमर्स कोर्ट बनाने का निर्णय हुआ जिसमें आसनसोल शामिल है. उन्होंने कहा कि इन कोर्ट के प्रभावी हो जाने के बाद विवादों से जुड़े पक्षों को कोलकाता जाने से निजात मिलेगी.
मंत्री श्री घटक ने कहा कि वर्ष 2011 में राज्य में तृणमूल सरकार गठित होने के बाद से ही कोलकाता से भी अधिक विकास आसनसोल शहर का हुआ है. विभिन्न क्षेत्रों में आसनसोल में रिजनल कार्यालय आदि खोले गये हैं. आनेवाले समय मं इस शहर का और अधिक विकास किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि आसनसोल में जिला कोर्ट स्थापना का मामला भी अंतिम चरण में है, कई जरूरी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी है. इस कोर्ट का भी उद्घाटन दुर्गापूजा से पहले होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस कोर्ट के खुलते ही वकीलों तथा मुवक्किलों को काफी सुविधा होगी तथा बर्दवान जिला कोर्ट से दबाव भी घटेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें