1. home Home
  2. state
  3. maharashtra
  4. tree walk be built in mumbai like singapore feeling of walking on trees prt

सिंगापुर की तर्ज पर मुंबई में बनेगा ट्री वॉक, पेड़ों पर चलने का होगा अहसास

मुंबई को सिंगापुर बनाना फिलहाल को दूर की कौड़ी है. लेकिन बीएमसी आने वाले समय में सिंगापुर की तर्ज पर ट्री वॉक जरूर बनाएगी. यह मालबार पहाड़ी पर स्थित कमला नेहरू उद्यान के पास बनाया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुंबई में बनेगा ट्री वॉक
मुंबई में बनेगा ट्री वॉक
Prabhat Khabar

मुंबई को सिंगापुर बनाना फिलहाल को दूर की कौड़ी है. लेकिन बीएमसी आने वाले समय में सिंगापुर की तर्ज पर ट्री वॉक जरूर बनाएगी. यह मालबार पहाड़ी पर स्थित कमला नेहरू उद्यान के पास बनाया जायेगा. ट्री वॉक करते समय मुंबईकरों और पर्यटकों को सिंगापुर के ट्री वॉक की झलक देखने को मिलेगी. इस ट्री वॉक में पारदर्शी शीशा नागरिकों को पेड़ों पर चलने का अहसास करायेगा. हर 150 मीटर पर बैठने का भी इंतजाम होगा.

इस प्रोजेक्ट पर बीएमसी 17.73 करोड़ रुपये खर्च करेगी. बीएमसी से मंजूरी मिलने के बाद एक साल के भीतर इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की योजना है. बीएमसी ने बताया कि गिरगांव चौपाटी के ऊपर मलबार पहाड़ी पर लोग पैदल सीढ़ियों से चढ़ कर जाते हैं.

ट्री वॉक की खास बातें:

  • 17.73 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा ट्री वॉक

  • 750 मीटर लंबा

  • 2.4 मीटर चौड़ा

  • 2.4 मीटर पर बैठने का इंतजाम

कुछ लोग सड़क के जरिये गाड़ियों से वहां जाते हैं. लेकिन पैदल सीढ़ियों के जरिये वहां जानेवालों की संख्या ज्यादा है. इसमें मुंबईकरों के साथ पर्यटक भी शामिल हैं. बीएमसी ने यहीं ट्री वॉक बनाने की योजना बनायी है.

कैसा होगा ट्री वॉक: मुंबई में सिंगापुर की तर्ज पर बनने वाले ट्री वॉक: 17.73 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा. यह 750 मीटर लंबा होगा. इसकी चौड़ाई 2.4 मीटर होगी. इसमें 2.4 मीटर पर बैठने का इंतजाम किया गया है. सबसे खास बात की ट्री वॉक में पारदर्शी शीशा यहां आने वाले नागरिकों को पेड़ों पर चलने का अहसास करायेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें