1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. this time jharkhand is expected to produce bumpers of 52 lakh tonnes of food grain srn

इस बार झारखंड में 52 लाख टन खाद्यान्न के बंपर उत्पादन की उम्मीद

By Sameer Oraon
Updated Date
राज्य में इस बार खरीफ के मौसम में बंपर खाद्यान्न उत्पादन की उम्मीद
राज्य में इस बार खरीफ के मौसम में बंपर खाद्यान्न उत्पादन की उम्मीद
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राज्य में इस बार खरीफ के मौसम में बंपर खाद्यान्न उत्पादन की उम्मीद है. पहली बार पूरे सीजन समय पर बारिश हुई. किसानों के बीच बीज का वितरण भी समय पर हुआ. खाद को लेकर शुरुआती कुछ दिनों में हंगामा हुआ, लेकिन बाद में स्थिति नियंत्रित हो गयी. इसे लेकर कृषि विभाग ने केंद्र सरकार को उत्पादन का पहला आकलन (फर्स्ट इस्टीमेट) भेज दिया है.

इसमें पूरे राज्य में करीब 52 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन होने का अनुमान लगाया गया है. अधिकारी कहते हैं कि यह प्राथमिक रिपोर्ट है. यह आंकड़ा अौर बढ़ सकता है.

करीब 25 हजार हेक्टेयर में खेती :

चालू खरीफ के मौसम में करीब 25 हजार हेक्टेयर में खेती हो रही है. इसमें सबसे अधिक 1748 हजार हेक्टेयर में धान की खेती हो रही है. इससे करीब 40 लाख टन से अधिक धान उत्पादन की उम्मीद है. वहीं करीब 285 हजार हेक्टेयर में मक्का लगाया गया है.

2017-18 में हुआ था सर्वाधिक धान उत्पादन :

राज्य में धान का उत्पादन सबसे अधिक खरीफ मौसम 2017-18 में हुआ था. इस वर्ष करीब 1735 हजार हेक्टेयर में धान लगाये गये थे तथा करीब 51 लाख टन धान का उत्पादन हुआ था. बीते वर्ष भी कृषि विभाग ने 1800 हजार हेक्टेयर में धान लगाने का लक्ष्य रखा था. इसकी तुलना में 1357 हजार हेक्टेयर में ही रोपा हो पाया था. कई प्रखंडों में सुखाड़ की स्थिति के बीच उत्पादन करीब 35 लाख टन ही हुआ था.

इस बार फसल अच्छी हुई है. आच्छादन में बेतहाशा वृद्धि हुई है. इससे अच्छा उत्पादन भी होगा. सरकार किसानों की हर सुख-दुख का ख्याल रखेगी.

बादल, कृषि मंत्री

भारत सरकार को अगस्त माह के अच्छादन के आधार पर रिपोर्ट भेजी गयी है. सितंबर में भी अाच्छादन बढ़ा है. इससे उम्मीद है कि उत्पादन और बढ़ेगा.

मनोज कुमार, निदेशक, कृषि

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें